214.73 प्रतिशत लिफ्टिंग के साथ जालंधर राज्य भर में अग्रणी : डीसी घनश्याम थोरी

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 16 अप्रैल : ज़िला जालंधर ने ज़िले के सभी 78 खरीद केन्द्रों पर 72 घंटों के अंदर 214.73 प्रतिशत गेहूं की लिफ्टिंग करके राज्य भर में पहला स्थान हासिल किया है।इससे सम्बन्धित जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि अनाज मंडियों में अब तक कुल 81547 मैट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है, जिस में से 13635 मैट्रिक टन गेहूं 72 घंटों में उठाई जानी थी जबकि एजेंसियों की तरफ से 29279 मैट्रिक टन गेहूं की लिफ्टिंग की गई है, जो कि लक्ष्य का 214.73 है। उन्होंने यह भी बताया कि जालंधर फ़सल की लिफ्टिंग में  राज्य में अग्रणी जिला बनकर उभरा है।

डिप्टी कमिश्नर ने आगे कहा कि ज़िला प्रशासन फ़सल की समय पर खरीद, लिफ्टिंग और अदायगी को यकीनी बनाने के लिए वचनबद्ध है ताकि संपूर्ण  प्रक्रिया के दौरान किसानों को किसी किस्म की मुश्किल का सामना न करना पड़े। घनश्याम थोरी ने खरीद के कार्य के साथ जुड़े आधिकारियों को मंडियों में फ़सल आने के बाद इस की निर्धारित समय के अंदर लिफ्टिंग को यकीनी बनाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही खरीद के हर पड़ाव पर किसानों की सहायता करने के भी निर्देश दिए ।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि ज़िला प्रशासन की तरफ से सीजन को निर्विघ्न और सुचारू ढंग के साथ पूर्ण करने में कोई कमी नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होंने आधिकारियों को पीने वाले पानी, शौचालय की सुविधा, शैड्स आदि सुविधाओं की उपलब्धता को विश्वसनीय बनाने के लिए कहा।

डिप्टी कमिश्नर ने आधिकारियों को समूचे सीजन के दौरान यह रैंक बरकरार रखने के साथ-साथ किसानों को सहयोग देने के लिए भी कहा। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि रोज़मर्रा की खरीद की समीक्षा करने के अलावा उनकी तरफ से ज़िले में खरीद, लिफ्टिंग और अदायगी प्रक्रिया की निजी तौर पर निगरानी भी की जायेगी। 

इस सम्बन्धित और जानकारी देते हुए डीएफएससी हरशरन सिंह ने बताया कि लेबर और ट्रांसपोर्ट से सम्बन्धित सभी प्रबंध पहले ही किये जा चुके हैं और सभी खरीद केन्द्रों पर 72 घंटों के अंदर लिफ्टिंग की जायेगी। उन्होंने कहा कि खरीद का समूची प्रक्रिया सुचारू ढंग से पूर्ण की जाएगी और किसी भी किस्म की लापरवाही के साथ सख़्ती से निपटा जायेगा।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …