विश्व मलेरिया दिवस मौके पर सी.ऐच.सी मानांवाला में ज़िला स्तरीय समागम करवाया गया

कल्याण केसरी न्यूज़ मानांवाला,अमृतसर 25 अप्रैल : पंजाब को 2024 तक मलेरिया मुक्त किया जायेगा और इस बीमारी के ख़ात्मे के लिए सेहत विभाग लगातार यत्न कर रहा है और पिछले साल जिले में कोई भी मलेरिया का केस नहीं पाया गया है। इतना शब्दों का दिखावा आज सेहत और परिवार भलाई विभाग पंजाब की तरफ से करवाए गए विश्व मलेरिया दिवस मौके पर कम्युनिटी हैल्थ सैंटर मानांवाला में एक ज़िला स्तरीय समागम को संबोधन करते हुए कैबिनेट मंत्री स. हरभजन सिंह ने किया।

हरभजन सिंह ने समागम को संबोधन करते कहा कि हमारी सरकार की मुख्य प्रथमता शिक्षा और सेहत है। सेहत विभाग अमृतसर के काम की श्लाघा करते हुए कहा कि हस्पताल आने वाले हर मरीज़ को बढ़ी सेहत सेवाओं साथ साथ ओहना प्रति प्यार और विनम्रता वाला रवैया ज़रूर अपनाने के लिए समूह मैडीकल और पैरा मैडीकल स्टाफ से अपील की, तांजो उस मरीज़ का दवाओं साथ साथ सही जानकारी और हौसलो के साथ मुकम्मल इलाज किया जा सके। उन्होंने कहा सेहत विभाग के ऐसे जागरूकता प्रोगराम अति ज़रूरी हैं इन गतिविधियों के द्वारा हम इलाज की अपेक्षा परहेज़ अच्छा वाली बात को सार्थक कर सकते हैं। ओहना कहा कि ज़िला अमृतसर को स्टेट स्तरीय अवार्ड मिलना यहाँ के सेहत विभाग के समूह टीम के लिए श्लाघायोग्य है।

उन्होंने कहा आम आदमी पार्टी की सरकार को अजय थोड़ा समय हुआ है और लोगों के मुताबिक एक तबदीली नज़र आ रही है, बाकी समूह स्टाफ को जो मुश्किलें आ रही हैं वह जल्दी से जल्दी ओहना की सरकार की तरफ से हल किया जायेगा। उन्होंने समूह स्टाफ को यह अपील की कि अपने अपने काम के पत्री पूरी इमानदारी दिखाने। इस मौके पर सिवल सर्जन अमृतसर डा चरनजीत सिंह ने मलेरिया बीमारी के पृष्टभूमि बारे बात करते कहा कि सेहत विभाग अमृतसर मलेरिया टेढ़ापन ने पुर ज़ोर कोशिश की कि अमृतसर शहर को मलेरिया मुक्त रखा जाये, जिस के लिए सेहत विभाग की समूह टीमें काम कर रही हैं। ओहना कहा मच्छर की अलग अलग ब्रीडिंग साइट को ख़त्म करन के लिए सानू जागरूक होने की ज़रूरत है ओहना सेहत विभाग पहला की ही तरह अच्छा काम करन और समय सिर शकी मरीजों की स्लाइडें बनाने के निर्देश दिए, तांजो अमृतसर ज़िले को मच्छर के साथ होने वालों बीमारियाँ से मुक्त किया जा सके। इस मौके पर ज़िला ऐपीडैमोलोजिस्ट डा मदन मोहन ने कहा कि मलेरिया बुख़ार मादा ऐनाफालीज़ मच्छर के काटने साथ फैलता है और यह मच्छर ले जाए साफ़ पानी में पैदा होते हैं, यह मच्छर रात और सुबह समय पर काटते हैं। ओहना कहा मलेरिया बुख़ार के मुख लक्षण हैं, ठंड और कपकपी के साथ बुख़ार, तेज बुख़ार और सिर दर्द होना, बुख़ार उतरन के बाद थकावट और कमज़ोरी होना और शरीर को पसीना आना। ओहना बताया मलेरिया बुख़ार के बचाओ के लिए घरों के आस आसपास छोटे टोयों में पानी भीड़ों न होने दो और टोयें को मिट्टी के साथ भर दो, गाँव के छप्पड़ा में ले जाए पानी और काले तेल का छिड़कायो करो, कपड़े ऐसे पहनो कि शरीर पूरी तरह ढका हुआ रहे जिससे आपको मच्छर न कट सकें। उन्होंने कहा कि सोने समय पर मच्छरदानी, मच्छर भगाने वालों करीम आदि का इस्तेमाल कर सकते।

इस मौके पर ज़िला मलेरिया अफ़सर डा मदन मोहन ने मलेरिया सम्बन्धित विसथारत जानकारी दी और लोगों को हर शुक्रवार डराई डे के तौर पर मनाने का न्योता दिया। उन्होंने कहा कि लोगों की मदद के साथ ही मलेरिया को ख़त्म किया जा सकता है और लोगों को चाहिए कि वह अपने घरों के आस आसपास पानी इकट्ठा न होने देने। इस मौके पर अलग अलग स्कूल के विद्यार्थियों की तरफ से पेंटिंग मुकाबलों में भाग लिया और इन पेंटिंग की प्रदर्शनी के द्वारा लोगों को मलेरिया बारे जागरूक किया। इस मौके पर ज़िले के अलग अलग ब्लाकों से पहुँचे बढ़ी सेवाओं देने वाले मल्टी परप्रस हैल्थ सुपरवाइज़र को सम्मान चिह्न और ब्लाक मानांवाला के समूह मेल हैल्थ वर्कर को प्रशंसा पत्र और पेंटिंग मुकाबलों दौरान पहले दूसरे नंबर पर रहने वाले बच्चों को इनाम बाँटे गए। इस मौके सीनियर मैडीकल अफ़सर डा सुमित सिंह की तरफ से समूह आए हुए मुख मेहमानों समेत समूह मेहमानों का धन्यवाद किया और इस मौके पर सम्मान चिह्न बाँटे गए। इस मौके पर आदर्श सीनियर सेकंडरी स्कूल, भक्त पूरन सिंह पिंगलवाड़ा सैंटर मानांवाला, सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल झीता कलाँ और रॉयल इंस्टीट्यूट आफ नरसिंग के विद्यार्थियों ने पेंटिंग मुकाबलों में भाग लिया, जिस में अंजलि,सीनियर सेकंडरी स्कूल, भक्त पूरन सिंह पिंगलवाड़ा सैंटर मानांवाला ने पहला स्थान, किरनजीत कौर रॉयल कालेज ओफ नरसिंग, धारड़ ने दूसरा स्थान और शालू,सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल झीता कलों ने तीसरा स्थान हासिल किया। इस मौके पर नरेश पाठक, स्टेट जोइंट सैक्रट्री,आम आदमी पार्टी मैडीकल अफ़सर डा शुभप्रीत सिंह, मैडीकल अफ़सर डा साहल बत्रा, डा रजनीश कुमार को बढ़ी सेवाओं देने के लिए सम्मान किया गया इस मौके ज़िला डिप्टी मांस मीडिया अफ़सर स. अमरदीप सिंह, ब्लाक एक्स्टेंशन ऐजूकेटर सौरव शर्मा, बलबीर सिंह जंड, डा ऋचा वर्मा, गुरदेव सिंह ढिल्लों, राम मेहता, पवन कुमार, तरलोक सिंह, पि्रतपाल सिंह, बलजीत सिंह ऐस.आई, अजमेर सिंह, हरजिन्दरपाल सिंह, हरजीत सिंह, कंवरदीप सिंह, बलजीत सिंह छेदों कलाँ समेत समूह मेल वर्कर, ए.ऐन,एम, और सी.ऐच.यो उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …