पंजाब के देहाती क्षेत्र में बनाए जाएँगे आई:टी स्कील सेंटर -धालीवाल

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर , 26 मई: पंजाब सरकार राज के देहाती क्षेत्रों में आई:टी भारी सेंटर स्थापित करेगी जिससे पंजाब के नौजवानों को विदेशों को जाने से रोका जा सके और यहां ही रह कर विदेशी फर्मों का कामकाज कर सकें। इस लिए जरूरी है की गांवों में आई:टी सैकटरें को मजबूत किया जाये और इस साथ साथ ही गांवों के बुनियादी ढांचे को फिर सुरजीत किया जाये। इन शब्दों का दिखावा कुलदीप सिंह धालीवाल ग्रामीण विकास पर पंचायत मंत्री पंजाब ने आज टांगरा में स्थित आई टी कंपनी सिम्बा कार्ट का दौरा करने उपरांत किया। धालीवाल ने प्रेस पत्रकारों के साथ बातचीत करते कहा की टांगरा निवासी मनदीप कोर ने एक दलेराना कदम उठाया है और इस कस्बो में ही आई:टी सेल विकसित करके गांव के नौजवानों को रोजगार मुहैया करवाया है।

उन्होंने कहा की ग्रामीण क्षेत्र में से नौजवान बाहर के देशों को जा रहे हैं और हमारी कोशिश है की उन के लिए यहां ही रोजगार के साधन मुहैया करवायए। उन्होंने कहा की इस बेटी मनदीप कोर ने देहाती क्षेत्र में जो मॉडल लागू किया है, उस मॉडल को पूरे पंजाब में लागू करेंगे जिससे पंजाब के नौजवानों को नयी प्रौद्योगिकी का साथी बनाया जा सके। उन्होंने कहा की इस के साथ ग्रामीण आर्थिकता को बड़ा। मौज मस्ती मिलेगा। धालीवाल ने अपने विभाग की बात करते कहा की ग्रामीण विकास पर पंचायत विभाग में नये भर्ती किये गए एस :डी:ओ, बी:डी:पी:ओ, अगर इज को इस केंद्र का दौरा करवाया जायेगा जिससे वह ग्रामीण क्षेत्र में इस तरह के भारी सेंटर स्थापित कर सकें।

उन्होंने कहा की हमारा मुख्य मकसद मानवीय विकास करना है। उन्होंने कहा की पंजाब के नौजवानों ने ही हरी और सफेद क्रांति ले कर आए थे और अब भी पंजाब के नौजवान आई:टी क्षेत्र में एक नया इंकलाब ले कर आएंगे। उन्होंने कहा की इस काम के लिए पंजाब सरकार सिम्बा कारटज़ को हर तरह की सहायता मुहैया करवाएगी। धालीवाल ने प्रेस पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा की पंजाब सरकार ग्रामीण क्षेत्र में सस्ता इन्टरनेट मुहैया करवाने के लिए कंपनियों के साथ बातचीत करेगी। धालीवाल ने पंजाब के एन:आर:आई से अपील करते कहा की वह अपना शोशल मीडिया के काम के इलावा शिक्षा के क्षेत्र में मदद करने और पंजाब के नौजवानों को प्रशिक्षण देने जिससे वह घर बैठे ही आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकें। इस मौके पर ग्रामीण विकास पर पंचायत विभाग डायरेक्टर सर गुरप्रीत सिंह खहरा ने कहा की वह आज विशेष तौर पर इस केंद्र को देखने आए हैं और यह एक बहुत बहादुरी वाली बात है की एक लड़की ने छोटे से कस्बो में आई:टी सेल स्थापित करके नौजवानों को रोजगार दिया है। उन्होंने कहा की ग्रामीण विकास पर पंचायत विभाग यह मॉडल अपना कर हरेक में पहुंचता करेगा जिससे ग्रामीण क्षेत्र के नौजवान नौकरी लेने वाले नहीं नौकरी देने वाले बन सकें। इस मौके पर मनदीप कोर ने बातचीत करते कहा की मंत्री के इस दौरो के साथ हमारी टीम का जोश और अधिक जाता है। उन्होंने कहा की ग्रामीण क्षेत्र के नौजवान यहां काम सिक्ख कर अच्छी आमदन ले सकते हैं। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री सर धालीवाल ने मुख्य मंत्री पंजाब सर भगवंत मान की तरफ से भेजी गई शाल और यादगारी चिह्न मनदीप कोर को भेंट किया। इस मौके डिप्टी डायरेक्टर जतिन्दर सिंह बराड़, अधिक डिप्टी कमिश्नर सर रणबीर सिंह मुद्धल, जिला विकास पर पंचायत अफसर सर गुरप्रीत सिंह गिल, एडवोकेट राजीव मैदान भी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …