अब लोग एक क्लिक से निजी आवंटन के लिए आवेदन कर सकते है अपलोड – डिप्टी कमिशनर

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 14 अक्तूबर ; खानगी तकसीम (भूमि-संपत्ति का आवंटन) के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को और अधिक आसान और व्यवस्थित बनाने के लिए पंजाब सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल लान्च किया है जहाँ लोग एक क्लिक के माध्यम से खानगी तकसीम आवेदन अपलोड कर सकते है।इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए डिप्टी कमिशनर जसप्रीत सिंह ने कहा कि भूमि मालिक निजी विभाजन के लिए अपना आवेदन https://eservices.punjab.gov.in पर जमा कर सकते है और अपने आवेदन की स्थिति भी देख सकते है। पंजाब सरकार के इस फैसले को लोगों की सुविधा के लिए क्रांतिकारी कदम बताते हुए जसप्रीत सिंह ने कहा कि नागरिक इस पर अपना नाम, पिता/पति का नाम, गांव का नाम, उप-तहसील/तहसील, जिला, खाता और खेवट नंबर दर्ज कर वेबसाइट विवरण के साथ अपलाई कर सकते है।

डिप्टी कमिशनर ने आगे बताया कि आवेदक को भूमि के सभी हिस्सेदारों द्वारा हस्ताक्षरित प्रस्तावित बाँट का एक मैमोरेंडम और भूमि की बाँट को दर्शाने वाला एक फील्ड मैप भी अपलोड करना होगा। संबंधित सर्कल राजस्व अधिकारी द्वारा कारवाही के बाद  इन आनलाइन आवेदनों को कानूनी प्रभारी और फिर संबंधित पटवारी को भेजा जाएगा। मैमोरेंडम के सभी तथ्यों को राजस्व रिकार्ड से वैरीफाई करने के बाद, पटवारी संबंधित पक्षों को कार्यवाही के लिए व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने और इंतकाल की प्रक्रिया के लिए बुलाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इंतकाल दर्ज करने के बाद इसे संबंधित पटवारी द्वारा वैरीफाई करने के लिए कानूनगो के पास पेश किया जाएगा और फिर अंतिम आदेशों के लिए संबंधित सीआरओ को (सहायक कलेक्टर ग्रेड- II) आगे पेश किया जाएगा। इंतकाल की पुष्टि के बाद, प्रत्येक आवेदन के लिए पोर्टल पर एक सारांश आदेश दर्ज किया जाएगा।

डिप्टी कमिशनर ने कहा कि सरकार की यह नागरिक केंद्रित पहल हदबंदी की प्रक्रिया को सरल बनाने में सहायक सिद्ध होगी और इससे विवादों को का निपटारा आपसी सहमतिसे सुलझाया जा सकता है। इससे आसानी से जमीन खरीदने-बेचने के अलावा फसल के नुकसान की भरपाई और जमा की प्रति आसानी से प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …