9 नवंबर से 8 दिसंबर तक ली जाएंगी आपत्तियां : अपर जिला निर्वाचन अधिकारी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 नवंबर ; पात्रता तिथि 01-01-2023 के आधार पर मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन बुधवार को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम/निर्देशों के अनुसार फोटो मतदाता सूची के विशेष सरसरी पुनरीक्षण के संबंध में किया गया है। यह जानकारी अपर उपायुक्त-सह-अपर जिला निर्वाचन अधिकारी सुरिंदर सिंह ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को सूची की प्रतियां देने और सरसरी सुधार कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए बुलाई गई बैठक में दी। उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों का मसौदा तैयार कर लिया गया है और चुनाव आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन क्षेत्रवार फोटो मतदाता सूची के सेट और सीडी (बिना फोटो) की आपूर्ति मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को की जा रही है।

बैठक के बाद अधिक जानकारी देते हुए अपर जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता पंजीकरण नियम 1960 में किये गये संशोधन के अनुसार मतदाता सूची के विशेष सरसरी सुधार के दौरान पात्रता तिथि 01-01-2023 के साथ-साथ , कोई भी पात्र नागरिक, जिसकी पात्रता तिथियाँ वर्ष 2023 यानी 1 अप्रैल 2023, 1 जुलाई 2023 या 1 अक्टूबर 2023 में पड़ने वाली हैं, अधिसूचना फॉर्म संख्या की तारीख से पहले 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाली हैं। 6 मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करने का दावा कर सकते हैं। इस दावे पर प्रासंगिक पात्रता तिथि के संदर्भ में संबंधित तिमाही में विचार और निर्णय लिया जाएगा।उन्होंने यह भी बताया कि मुख्य चुनाव कार्यालय पंजाब द्वारा मतदान केंद्रों पर विशेष शिविर लगाने के लिए 19-20 नवंबर और 3 और 4 दिसंबर की तारीखें तय की गई हैं। इन निर्धारित तिथियों पर बीएलओ सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक संबंधित बूथों पर बैठेंगे और फॉर्म नं. 6,6ए 7 और 8 प्राप्त होंगे। साथ ही 9-11-2022 से 08-12-2022 तक प्राप्त दावों एवं आपत्तियों का निस्तारण संबंधित निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी द्वारा 26 दिसम्बर 2022 तक किया जायेगा तथा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2023 को किया जायेगा।
उन्होंने लोगों से अपील की कि इस सुधार कार्यक्रम के दौरान हर पात्र व्यक्ति अपना वोट अवश्य डालें। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के तहसीलदार राजिंदर सिंह, सतपाल डोगरा, आम आदमी पार्टी से दीपक बंसल, आस पंजाब पार्टी, भाकपा से जुगल महाजन, लखबीर सिंह और प्रो. बलबीर सिंह वेरका के अलावा विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …