पंजाब में आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं को किया जाएगा मजबूत-स्वास्थ्य मंत्री

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 21 जनवरी – स्वास्थ्य मंत्री बनने के बाद पहली बार गुरु नगर पहुंचे पंजाब के कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में स्पष्ट किया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान का सपना पंजाब को स्वस्थ बनाना है और इसमें सबसे ज्यादा योगदान स्वास्थ्य विभाग का है, इसलिए आप इस लक्ष्य को हासिल करने में सरकार का साथ दें।उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में न केवल दवाओं से मरीज का इलाज किया जाएगा, बल्कि ऐसी व्यवस्था विकसित की जाएगी, जिसमें मरीज को योग, मनोचिकित्सीय सेवाएं, व्यायाम आदि कराकर पूरा इलाज कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मेरी कोशिश है कि सरकारी अस्पतालों में इमरजेंसी सेवाओं को मजबूत किया जाए, ताकि बिना इलाज के किसी की मौत न हो. उन्होंने कहा कि इसलिए हम जहां सरकारी ढांचे को मजबूत करेंगे,हम वहां इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की सेवाएं भी लाएंगे। उन्होंने चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों एवं अन्य अधिकारियों से अपील की कि वे अपने वाहनों में प्राथमिक चिकित्सा किट रखें तथा अपने मित्रों, मित्रों एवं अन्य लोगों को प्राथमिक उपचार की शिक्षा देकर ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सड़क हादसों, हार्टअटैक या अन्य मामलों में अगर समय पर प्राथमिक उपचार दिया जाए तो जान बचाई जा सकती है।

आम आदमी क्लिनिक के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि इसके अच्छे परिणाम मिले हैं और कम समय में इस क्लिनिक द्वारा 10 लाख से अधिक लोगों को सेवा प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि 27 जनवरी को 400 से अधिक आम आदमी क्लीनिक शुरू किए जा रहे हैं, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया। भगवंत सिंह मान और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल करेंगे।नशे के खात्मे के लिए स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी बताते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नशा छुड़ाना हमारा काम नहीं है, बल्कि नशे के आदी लोगों को जीवन देना डॉक्टरों का काम है । उन्होंने कहा कि मरीज को अवैध दवा से नशा की ओर मोड़ना उपचार नहीं है, बल्कि नशा छुड़ाकर उसे नया जीवन देना है। उन्होंने कहा कि वे स्वास्थ्य विभाग का डेटा एकत्र कर रहे हैं और जल्द ही रीस्लानाइजेशन के जरिए जरूरत के मुताबिक डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात करेंगे.इस अवसर पर विधायक एस. जसबीर सिंह संधू, विधायक जीवनजोत कौर और उपायुक्त हरप्रीत सिंह सूदन शामिल थे। अमृतसर आने पर बलबीर सिंह का स्वागत किया। अन्य लोगों के अलावा इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सुरिंदर सिंह, एसडीएम हरप्रीत सिंह, एसडीएम राजेश शर्मा, एसडीएम सुश्री अलका कालिया, एसडीएम सुश्री हरनूर कौर, सिविल सर्जन चरणजीत सिंह, चिकित्सा अधीक्षक करनजीत सिंह सहित अन्य विभागों के प्रमुख भी मौजूद रहे।इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री ने पुतलीघर में उस जगह का दौरा किया, जहां से 27 जनवरी को पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा 400 से अधिक आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित किए जाने हैं।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …