भोगपुर शुगर मिल के नवीनीकरन के काम का लिया जायजा

जालन्धर : गन्ना उत्पादकों को एक बडी राहत देते हुए पंजाब के सहिकारिता मंत्री श्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने आज आधिकारियों को निर्देश दिया कि वह 62  साल पुरानी भोगपुर शुगर मील के नवीनीकरण और विस्तार का काम आने वाले साल के फरवरी महीने तक पूर्ण करें।

श्री रंधावा जिन्होंने आज इस मील का दौरा किया और कहा कि इस मील की मौजूदा सामर्थ्य 1016 टी.सी.डी है। उन्होने कहा कि राज्य सरकार इस प्राजैक्कट के नवीनीकरण पर 108  करोड रुपए खर्च कर रही है जिसके अंतर्गत इस प्राजैक्कट की सामर्थ्य 3000 टी.सी.डी हो जायेगी और यह नया पलांट 2019-20  वाले पीडाई सीजन के दौरान शुरू हो जायेगा। उन्होने कहा कि इस प्लांट के साथ-साथ इस में एक बिजली पैदा करने के लिए जनरेशन प्लांट भी स्थापित किया जायेगा। जिसकी सामर्थ्य 15 मैगावाट होगी। उन्होने कहा इस बीच में से 8.54  मैगावाट पावरकाम को बेची जायेगी जिस से हर पीड़ाई सीजन के दौरान मील को 25  करोड रुपए का राजस्व मिलने की आशा है।

उन्होने कहा कि मील इस समय 12772  हेक्टेयर  जमीन के गन्ना उत्पादकों की तरफ से पैदा किये जाने वाली गन्नो की पीडाई करती है। इस तरह उन्होने कहा कि यह मील 109  एकड जमीन पर स्थापित है जिस से 25  एकड के ऊपर नवीनीकरन करने वाला प्राजैक्कट लगाया जायेगा।

उन्होने कहा कि इस काम को करने वाली एजैंसी एक साल तक फैक्ट्री  के रख रखा का भी काम देखेगी। साथ ही उन्होने कहा कि राज्य सरकार इस प्राजैक्कट को फरवरी महीनो तक पूर्ण करके चलाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होने कंपनी के प्रतिनिधियों और सरकारी आधिकारियों को यह काम समय पर पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि वह सोमवार को चण्डीगढ में आयें जहाँ इस प्राजैक्कट को समय पर पूर्ण करने के लिए वि5ााग की तरफ से जायजा लिया जायेगा।

उन्होने साफ तौर पर कहा कि राजय सरकार किसी भी सहकारी शुगर मील को बंद नहीं करेगी और हर प्रयास को प्रयोग करके इन मीलों को बढी ढंग से चलाने के लिए प्रयास किये जाएंगे। उन्होने कहा कि सहकारी विभाग को मजबूत करना आज समय की जरूरत है जिससे संकट की इस घडी में किसानों की सहायता की जा सके। इसके साथ ही उन्होने बताया कि गन्नों की बाँट, स्पलाई,तुलाई और अदायगी के प्रबंधों को पारदर्शी बनाने के लिए ऑनलाईन व्यवस्था विकसित किया जा रहा है। जिससे जीमीदारों को गन्नों की बाँट से सम्भंधित सूचना, गन्नों की पर्ची,तुलाई और बनती अदायगी से सम्भंधित  जानकारी उनके रजिस्टर फोन नंबर पर एसएमएस के द्वारा दी जायेगी। इस अवसर पर उन्होंने यह भी कहा कि सरकारी शुगर मील को शुगर क6पलैकसों में तबदील करने के लिए भी खाखा तैयार है जिस अनुसार मील में चीन के उत्पादन के साथ साथ ईथानोल और बिजली का उत्पादन भी किया जायेगा। उन्होने कहा कि मील की तरफ से ईथानोल तेल कंपनियाँ को भारत सरकार की तरफ से निर्धारित रेटों और स्पलाई की जायेगी और बिजली की बेच पावरकाम को की जायेगी।

इस अवसर पर पंजाब के पूर्व मंत्री महेन्दर सिंह के.पी, विशेष सचिव सहकारिता श्री संजे पोपली, बाबा चरण दास, जिला यूथ कांग्रेस के प्रधान अश्वनी भल्ला, जे.आर सहकारिता भुपिन्दर सिंह द्वारा डी.आर सहकारिता सुखा सिंह,जनरल मैनेजर भोगपुर शुगर मिल भुपिन्दर सिंह गिल और अन्य भी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *