गाॢडयन ऑफ गर्वनेंस पूरी तरह सफल – एक वर्ष के भीतर 4.82 लाख सुझाव /फीडबैक दी गई – शेरगिल्ल

जालन्धर: मु2य मंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह के सीनियर सलाहकार लै3िटनैंट जनरल (रीटा) टी.एस. शेरगिल्ल ने कहा है कि प्रशासन में और ज्यादा पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए शुरू की गई गार्डीयन ऑफ गर्वनैंस योजना के अंतर्गत इच्छित लक्ष्यों की प्राप्ति हुई है। उन्होने कहा कि इस योजना की सफलता का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक वर्ष के 5ाीतर 4.82 लाख से अधिक सुझाव /फीडबैक दिए गए हैं, जिस में से 50 प्रतिशत का निपटारा कर दिया गया है। आज यहाँ इस योजना की समीक्षा के लिए की राज्य स्तरीय बैठक के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान उन्होने कहा कि इस योजना की शुरुआत नवंबर 2017 में की गई थी जिस के बाद अनेकों सरकारी और विशेष कर कल्याण योजनाओं को लागू करने में पारदर्शिता ला कर उनका बनता लाभ ज़रूरतमंदों तक पहुँचाया गया। उन्होने कहा कि गार्डीयन ऑफ गरवनैंस की तरफ से दीं जा रही सेवाओं की अहमीयत बहुत है क्योंकि वह सरकार के आँख और कान के तौर पर काम कर रही हैं, जिससे ज़मीनी हकीकतों के बारे में स्पष्ट जानकारी पहुँचती है।

उन्होने कहा कि यह संतुष्टि वाली बात है कि हाल ही में गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी की तरफ से की गई स्टडी के द्वारा यह बात सामने आई है कि सरकारी योजनाओं को निचले स्तर पर सफलता के साथ लागू किया जा रहा है। उन्होने कहा कि इस वर्ष अगस्त में भी जारी रिपोर्ट अनुसार लोग कल्याण की योजनाओं को लोगों तक पहुँचने की जानकारी है। उन्होने कहा कि गाँव स्तर पर किये गए सर्वे के बाद जी.ओ.जी. की तरफ से तीन माँगों से सम्भंधित मसौदा पेश किया गया है, जिस पर जल्द काम शुरू हो जायेगा। उन्होने कहा कि वर्तमान समय 3500 गार्डीयन आफ गर्वनेंस सेवाओं निभा रहे हैं और इस वितीय वर्ष के अंत तक 1500 अन्य भी अपनी, सेवाओं देंगे। उन्होने कहा कि जी.ओ.जी की तरफ से मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के सपने को पूरा करने में बड़ी भूमिका निभाई जा रही है।

उन्होने कहा कि सही प्रशासन के लिए जी.ओ.जी. की सेवाएं मुख्यमंत्री की दूरअन्देशी का निष्कर्ष है जिसको जल्द ही शहरी क्षेत्रों में लागू किया जायेगा। इस से पहले डिप्टी कमिशनर वरिन्दर कुमार शर्मा ने सीनियर सलाहकार का स्वागत किया और जालन्धर जिले के बारे में जानकारी सांझी की गई। इस अवसर पर सीनियर सलाहकार के ओ.ऐस.डी. करनवीर सिंह ओ.एस.डी बिरगेडियर (रीटा) एच.वी सिंह, मेजर जनरल (रिटा.) बलविन्दर सिंह कर्नल (रिटा.), गरेवाल, बलबीर सिंह कर्नल (रिटा.), बचन सिंह कर्नल (रिटा.), कर्नल (रिटा.) विजय कुमार, कैप्टन (रीटा) आर.एस. परमार उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *