पंजाब सरकार की ओर से नाटक साका जलियांवाला बाग का मंचन कर य़ुवा पीढी़ को इतिहास के साथ जोड़ने की पहल

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर : जलियांवाला बाग हत्याकांड  के 100 वर्ष पूरे होने को सर्मपित मंगलवार को पंजाब सरकार एंव जिला प्रशासन ने नाटशाला के खास सहयोग से शिरोमणि नाटककार जतिंदर बराड़ लिखित एंव जसवंत सिंह मिंटू निर्देशित नाटक साका जलियांवाला बाग का मंचन किया। नाटक का संगीत हरिंदर सोहल और सैट डिजाइन सनी मैसून ने किया। पंजाब सरकार की ओर से नाटशाला में  नाटक साका जलियांवाला बाग के दिखाए जाने वाले 100 शों के पहले दिन नाटक को देखने पुहंचे मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी सलविंदर  सिंह समरा,प्रिंसीपल मनमीत कौर और संस्था के मुखी जतिंदर बराड़ ने नाटक का शुभारंभ शमां रोशन कर किया। नाटक का मंचन कर जलियांवाला बाग हत्याकांड में शहीद हुए 1500 से अधिक लोगो को श्रदांजिल भेंट की।  नाटक में साफ सुथरे व कुशल प्रर्दशन के जरिए आज की युवा पीढ़ी को इतिहास की सच्चार्इ ओर  तथ्यों से अवगत करवाने  के साथ-साथ 

इस भयानक जुल्म की पुष्ठभूमि व कारणों की जानकारी देने का प्रयास किया गया।नाटक के अंत में जिला शिक्षा अधिकारी सलविंदर िसंह समरा ने बच्चों को संबोधन के दौरान कलाकारों को शानदार पेशकारी के लिए सराहा। उन्होनें कहा कि पंजाब सरकार एंव जिला प्रशासन ने नाटशाला के खास सहयोग से स्कूली बच्चों के लिए नाटक साका जलियांवाला बाग के 100 शो मंचित किए जाएगें। जिसके तहत आज रस्मी उदघाट्न कर दिया गया है। 

सप्ताह में मंगलवार से शुक्रवार तक हर रोज 200 से अधिक स्कूली बच्चें इस नाटक के जरिए भारत के गौरमय इतिहास से जुड सकेगें। इस मौके पर जतिंदर बराड़ ने पंजाब सरकार और जिला प्रशासन का धन्यवाद करते हुए कहा कि हमेशा ही प्रशासन का सहयोग कलाकारों को मिलता रहा है। और व कामना करते है कि भविष्य़ में कलाकारों को प्रशासन का सहयोग मिलता रहेगा।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …