दिनों में नहीं घंटों में हो रहा धान का भुगतान : कटारुचक

कल्याण केसरी न्यूज़ रायया/जंड्याला गुरु, 14 अक्टूबर ; पंजाब के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री लाल चंद कटारुचक ने धान खरीद की बात करते हुए कहा कि इस बार धान का भुगतान दिनों में नहीं बल्कि घंटियों में किया जा रहा है। अब तक 1943 करोड़ रुपए किसानों के खाते में भेजे जा चुके हैं। धान की सरकारी खरीद के लिए अमृतसर जिले में की गई व्यवस्थाओं का जायजा लेने रिया और जंडियाला गुरु दाना मंडियों का दौरा करने के बाद, लाल चंद कटारुचक ने खरीद व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि किसानों की फसल का एक दाना होगा। खरीदा और किसानों को बाजारों में किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि अब तक 18.5 मीट्रिक टन धान मंडियों में आ चुका है, जिसमें से 17.5 मीट्रिक टन खरीदा जा चुका है और 7.5 मीट्रिक टन उठा लिया गया है। उन्होंने कहा कि खरीदे गए धान के भुगतान के रूप में 1943 करोड़ रुपये किसानों के खाते में चले गए हैं, जो खरीद के कुछ घंटे बाद ही किया जा रहा है। उन्होंने सभी किसानों से अपील की गई कि वे धान की परिपक्व फसल ही काट लें ताकि उसमें नमी की मात्रा अधिक न हो और खरीद एजेंसियां ​​बिना देर किए इसे खरीद सकें। कैबिनेट मंत्री लालचंद कटारुचक ने कहा कि मुख्यमंत्री एस. भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने किसानों की फसलों को खरीदने के लिए उचित व्यवस्था की है और राज्य में ऐसा पहली बार हो रहा है कि खरीद के कुछ घंटों के भीतर फसल का भुगतान सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे पंजाब भर की मंडियों में जा रहे हैं और खरीद व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं और अमृतसर 19वां जिला है जहां उन्होंने मंडियों में जाकर किसानों और आरती आदि के साथ खरीद व्यवस्था की जानकारी ली है। उन्होंने राया दाना मण्डी में उपार्जन व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि किसानों के साथ-साथ उपार्जन प्रक्रिया में शामिल सभी वर्ग, जिसमें किसान, मजदूर, ट्रांसपोर्टर आदि शामिल हैं। आशा है कि यह धान का मौसम सभी दलों के लिए बहुत अच्छा रहेगा।

इस अवसर पर डीएफसी माटी संजोगता ने कैबिनेट मंत्री को बताया कि जिले में धान की खरीद के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं ताकि किसानों को मंडियों में किसी प्रकार की परेशानी न हो। मंडियों में किसानों की सुविधा के लिए किसान सेवा केदार, स्वास्थ्य सेवा केंद्र और हेल्पलाइन नंबर स्थापित किए गए हैं ताकि किसी भी किसान को किसी भी तरह की समस्या होने पर वे उपरोक्त से संपर्क कर सकें। इस अवसर पर विधायक एस. दलबीर सिंह टोंग, मैडम सुहिदर कौर धर्मपटनी, कैबिनेट मंत्री हरभजन सिंह, एसडीएम अलका कालिया, सचिव विपणन समिति बलजिंदर सिंह भी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …