केंद्र सरकार द्वारा लाए गए किसान विरोधी बिल से न केवल किसान बल्कि देश भी बर्बाद होगा:सरकारिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,18 सितम्बर : किसान मेले के अवसर पर किसानों के साथ अपने विचार साझा करते हुए कोरोना के कारण पहली बार डिजिटल रूप से आयोजित किया गया। सुखबिंदर सिंह सरकारिया ने कहा केंद्र सरकार द्वारा बनाए जा रहे नए कृषि कानूनों से न केवल पंजाब बल्कि भारतीय किसान भी बर्बाद होंगे। साथ ही इस नए कानून के कारण आम आदमी को महंगाई का खामियाजा भुगतना पड़ेगा, क्योंकि हर घर को किसानों द्वारा उत्पादित खाद्यान्न, सब्जियां और तिलहन की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि इससे फसलों की खरीद से सरकारों का नियंत्रण हट जाएगा और बड़ी पूंजीवादी कंपनियों के हाथों में आ जाएगी। वे जितना चाहे उतना अनाज स्टोर कर सकेंगे। इससे किसान पहले एक या दो साल के लिए सरकार द्वारा निर्धारित सरकारी दर प्राप्त कर सकेगा किसान को धोखा देने के लिए व्यापारी को उससे अधिक भुगतान करना चाहिए, लेकिन उसके बाद जब सरकार का बाजार तंत्र पूरी तरह से विफल हो जाता है, अगर सरकार एमएसपी की घोषणा नहीं करती है और इसकी खरीद नहीं करती है, तो व्यापारी अपनी मजबूरी का फायदा उठाते हुए किसान से फसलों को अपनी कीमत पर खो देगा। इतना ही नहीं, ये व्यापारी फसलों को स्टॉक करेंगे और जरूरत पड़ने पर उन्हें उनकी कीमत पर बेचेंगे और लोगों को अपनी भूख को बुझाने के लिए इन अनाजों को भी पूछने की कीमत पर खरीदना होगा। उन्होंने कहा कि यह कानून न केवल किसान विरोधी था, बल्कि सभी भारतीयों के खिलाफ भी था। एक ओर, किसान को कम धन उपलब्ध होने के साथ, उसकी क्रय शक्ति कम हो जाएगी, जिससे भारतीय बाजार बंद होने के कगार पर आ जाएगा। दूसरा, खाद्यान्न और अन्य वस्तुओं की आसमान छूती कीमतें आम आदमी को भूखा रखेंगी।

सरकारिया ने कहा, “इसलिए हम सभी को इस तरह के काले कानूनों का विरोध करना चाहिए, न कि केवल किसानों का। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इस संबंध में राज्य सरकार की कोई दलील या अपील नहीं सुनी थी, लेकिन राज्यों के अधिकारों पर एकतरफा यह कानून लागू किया था। उन्होंने सभी पंजाबियों से अपील की कि वे शांतिपूर्ण तरीके से इन काले कानूनों का विरोध करें और केंद्र सरकार को ऐसे घातक फैसलों को पलटने के लिए मजबूर करें। इस अवसर पर अन्य लोगों के बीच उपायुक्त गुरप्रीत सिंह खैरा, चेयरमैन सुखजिंदर राज सिंह लाली मजीठिया, डिप्टी मेयर रमन बख्शी, अध्यक्ष दिलराज सिंह सरकारिया शहरी कांग्रेस अध्यक्ष जतिंदर सोनिया, ग्रामीण अध्यक्ष भगवंतपाल सिंह सच्चर, एसडीएम शिवराज सिंह बल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी और नेता उपस्थित थे। जिला कृषि अधिकारी गुरदयाल सिंह बल ने सभी मेहमानों का स्वागत किया और कोरोना संकट के बावजूद विभाग की उपलब्धियों को साझा किया। उप निदेशक, बागवानी इस अवसर पर गुरिंदर सिंह धनजल। घर में हरी सब्जियां लगाने के लिए किसानों के साथ-साथ आम जनता को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की ओर से होम गार्डन उसी के लिए बीज किट भी जारी किए, जो विभाग से प्राप्त किए जा सकते हैं।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …