सीमा पट्टी और वल्ला खेतर से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए औजला ने रक्षा मंत्री से मुलाकात की

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,20 सितम्बर : सीमा पट्टी और वल्ला खेतर में समस्याएं, जो सेना द्वारा बैरिकेड्स लगाए जाने के कारण लाखों लोगों के दैनिक जीवन में तनाव पैदा कर रही हैं। आज लोकसभा सदस्य एस गुरजीत सिंह औजला ने नई दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि वला ​​सब्जी मंडी जो कि सीमावर्ती क्षेत्र की सबसे बड़ी सब्जी मंडी है शेड का निर्माण कार्य 1971 में किया जाना था, लेकिन सेना निर्माण की अनुमति नहीं दे रही है। इसी तरह, शहरी सुधार ट्रस्ट अमृतसर ने वला फाटक में एक रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण का प्रस्ताव दिया है। लेकिन सेना इस क्षेत्र की निकटता के कारण निर्माण की अनुमति देने से इनकार कर रही है। इसके अलावा सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल वल्ला में अधिक कमरों के निर्माण के लिए राज्य सरकार द्वारा अनुदान भेजा गया है। लेकिन यह भी सेना को ऐसा करने की अनुमति नहीं दे रही है। इसलिए विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि नगर सुधार ट्रस्ट के अध्यक्ष दिनेश बस्सी जो इन कार्यों के प्रति बहुत उत्साही हैं, इन सभी कार्यों को मेरे संज्ञान में लाया है, लेकिन इन कार्यों को पूरा करने के लिए रक्षा मंत्रालय से अनुमोदन आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इसी तरह वायु सेना के क्वार्टर के पास रंजीत एवेन्यू में 97 एकड़ की योजना है निर्माण को 100 मीटर तक की अनुमति नहीं है, जबकि कानून में 10 मीटर की दूरी की आवश्यकता होती है। उन्होंने शहर की सभी समस्याओं को हल करने के लिए रक्षा मंत्रालय से सहयोग मांगा।
एक ही समय पर। औजला ने सीमा के साथ विभिन्न स्थानों पर अनुचित तरीके से स्थापित कंटीले तारों की मरम्मत की भी मांग की, जो भूमि पर खेती करने में कई किसानों को बाधित कर रहे थे। उसने कहा हमारे कई किसान इस गलती का परिणाम भुगत रहे हैं और वे इन जमीनों पर खेती भी नहीं कर सकते हैं और किसानों को इसके लिए सरकार से कोई मुआवजा नहीं मिल रहा है। सीमावर्ती क्षेत्र में भी कई पुल और पुलिया बनाई जाने वाली हैं, जिन्हें सेना को चलाने की अनुमति नहीं है। औजला ने मांग की कि सेना की मदद से सीमा क्षेत्र में पुलों को चौड़ा किया जा सकता है। बैठक के बाद। औजला ने कहा कि राजनाथ सिंह ने सभी मुद्दों को बहुत ध्यान से सुना और उन्हें शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया। आशा है कि निकट भविष्य में यह काम शुरू हो जाएगा।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …