केवल 1800 रुपये प्रति एकड़ खर्च करके 6 महीने तक स्टोरेज किया जा सकता है

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,30 सितम्बर : किसानों के खेतों में सदियों से चारे के रूप में इस्तेमाल होने वाले धान के पुआल के भंडारण की नई प्रक्रिया बहुत कारगर साबित हो रही है। पहले इस भूसे को सुखाने से लेकर उसे इकट्ठा करने तक के कई दिनों के इंतजार और मेहनत का समय लगता था। लेकिन अब मशीनें कुछ ही घंटों में इस काम को एक आदमी से कई गुना बेहतर कर सकती हैं। कृषि अधिकारी ने पराली की देखभाल के लिए आज मल्ली के पास जंडियाला गुरु में किसानों का दौरा किया। तजिंदर सिंह ने कहा कि किसान सुखदेव सिंह की लगभग 30 एकड़ धान की कटाई कंबाइन हार्वेस्टर द्वारा की जा रही थी और उसके बाद तीन ट्रैक्टरों पर मशीनें भूसे को संभाल रही थीं।

इस तरह एक ही समय में खेत में चार बड़े औजार लाकर 15 से 20 एकड़ पुआल को शाम तक बचाया जा सकता है। इससे भी अधिक उल्लेखनीय बात यह है कि किसान को इसके लिए एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ा, क्योंकि पूरा पराली गुजरने वाला समुदाय अपने पशुओं और सभी पैसों के लिए इकट्ठा कर रहा था, जिसकी मात्रा लगभग 1800 रुपये प्रति एकड़ है। वे बकाया हैं। तजिंदर सिंह ने कहा कि ऐसे क्षेत्रों में जहां धान के पुआल को मशीन द्वारा नियंत्रित किया जाना है, सुपर एस म एस को हटा दिया जाता है ताकि पराली एक ही पंक्ति में गिर जाए। कंबाइन के धान की कटाई के बाद, कटर का उपयोग खेत में खड़े धान के तनों को काटने के लिए किया जाता है।

उसके पीछे एक लाइन में पराली इकट्ठा करने के लिए एक रैक था और रैक के पीछे एक बेलर था जो पराली की गांठें बना रहा था। इस तरह बेलर द्वारा एकत्र किए गए भूसे को थोड़ी सी जगह में बड़ी मात्रा में रखा जा सकता है। जो जल्दी खराब न हो। उन्होंने कहा कि राहगीरों ने एक ट्रैक्टर ऑपरेटर के साथ समझौता किया था जो मालवा क्षेत्र से 150 एकड़ भूसा इकट्ठा करने के लिए आया था। उन्होंने कहा कि इसके अलावा ये ट्रैक्टर किसानों से 1000 रुपये प्रति एकड़ के लिए यह सब काम भी करवाते हैं, लेकिन फिर वे चीनी मिलों या अन्य स्थानों पर भूसा बेचते हैं। उन्होंने किसानों से इन कृषि तकनीकों का लाभ उठाने और भूसे की देखभाल करने की अपील की। इसके लिए आप 94174-21044, 70090-56595, 89689-00150 पर भी कृषि यंत्र प्राप्त करने के लिए संपर्क कर सकते हैं।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …