डिस्क प्ले की मदद से धान के पराली की देखभाल करके धान के खेतों में प्रयोग

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,15 अक्टूबर : जिले के अजनाला ब्लॉक के उरग औलख गाँव के प्रगतिशील किसान हरजिंदर सिंह के पुत्र गुरमनदीप सिंह कृषि विभाग द्वारा निर्धारित तकनीकों को अपनाकर एक सफल किसान बनकर उभरे हैं। इस के साथ साझा करके पराली में आग लगाने के लिए प्रेरित किया उनका मार्गदर्शन कर रहा है। यह प्रगतिशील किसान 30 एकड़ भूमि पर खेती करता है और डिस्क प्ले की मदद से धान के पराली की देखभाल करके पिछले 3 वर्षों से इस क्षेत्र में इसका उपयोग कर रहा है। उन्होंने कहा कि पराली गुरमनदीप सिंह खेतों में पराली की गांठें बना रहे थे और उन्हें शहर के डेयरी फार्मों में बेच रहे थे, जहां वह लाभ कमा रहे थे और वायु प्रदूषण को भी रोक रहे थे। गुरमनदीप सिंह ने कहा कि इन कृषि उपकरणों की मदद से, उन्होंने और समूह के अन्य सदस्यों के अलावा क्षेत्र के अन्य किसानों के फसल अवशेषों में आग लगा दी। खेतों को प्रबंधित करने में मदद करता है।

उन्होंने कहा कि 30 एकड़ के क्षेत्र में, वह पराली को मल्चर से बुवाई करके और फिर उल्टे घोल के साथ मिट्टी में मिलाकर गेहूं और आलू की खेती करते हैं। गुरमनदीप सिंह ने कहा कि इस तकनीक ने अच्छे परिणाम दिखाए हैं और इस वर्ष भी इस तकनीक के साथ उन्होंने धान के पराली की देखभाल की है और अपने क्षेत्र की उर्वरता को बढ़ाया है। नाम ने अन्य किसानों से भी पराली में आग न लगाने की अपील की क्योंकि पराली में आग लगने से मित्र कीट भी नष्ट हो जाते हैं जिससे मिट्टी की उर्वरता कम हो जाती है। उन्होंने कहा कि खेत में ही पराली मिलाकर मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है और बेहतर उपज प्राप्त की जा सकती है।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …