सांस्कृतिक मामलों के मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने तैयारियों की जिम्मेदारी ली

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,29 अक्टूबर : मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में 31 अक्टूबर को भगवान वाल्मीक की जयंती पर राज्य स्तरीय समारोह मनाया जा रहा है। राज्य स्तरीय समारोह रामतीर्थ में आयोजित किया जाएगा। इस समारोह में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह इस शुभ दिन को इंटरनेट के माध्यम से बधाई देंगे और संबोधित करेंगे। आज यहां इस बात का खुलासा करते हुए सांस्कृतिक मामलों और पर्यटन मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि इस दिन पंजाब भर के 100 से अधिक स्थानों से ऑनलाइन कार्यक्रमों में भाग लेंगे। उन्होंने पवित्र स्थान पर श्रद्धांजलि अर्पित की और समारोह की तैयारियों की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार भगवान वाल्मीकि के शुभ दिन रामतीरथ में सरकारी आईटीआई और पोनमोरा भी शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने राम तीरथ में भगवान वाल्मिक तीर्थ के सौंदर्यीकरण के लिए 55 करोड़ रुपये की अतिरिक्त धनराशि मंजूर की थी और इस ऐतिहासिक स्थल को विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए सांस्कृतिक मामलों के विभाग को निर्देश दिया था।

उन्होंने कहा कि ये धनराशि इस प्रतिष्ठित परियोजना पर पहले से खर्च किए गए 195.76 करोड़ रुपये से अलग थी। उन्होंने कहा कि इस स्थान पर दुनिया भर के सभी धर्मों के भक्तों के लिए 30 करोड़ रुपये की लागत से एक पैनोरमा तैयार किया जाएगा। जिसमें महाकाव्य रामायण की रचना करने वाले भगवान वाल्मिक के जीवन और शिक्षाओं को चित्रित किया जाएगा। इसके अलावा शेष राशि विभिन्न विकास कार्यों पर खर्च की जाएगी इनमें सरोवर की सफाई, परिक्रमा को पूरा करने, स्थान के बाहरी हिस्से की रोशनी, तीर्थयात्रियों के लिए सारस तैयार करने और सौर ऊर्जा प्रणाली आदि के लिए एक संयंत्र स्थापित किया जाना है। इस अवसर पर विधायक डॉ राज कुमार वेरका, वरिष्ठ उप महापौर रमन बख्शी, विभाग के निदेशक लखमीर सिंह, गुरप्रीत सिंह खैरा, हिमांशु अग्रवाल, एसडीएम दीपक भाटिया, उप-निदेशक रजत उबरे, सहायक आयुक्त अनमजोत कौर और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …