राम तीरथ आई.टी.आई. का उद्घाटन तीर्थस्थल पर 50 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स की भी नीह रखी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,31 अक्टूबर : पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भगवान वाल्मीकि दिवस के अवसर पर रामतीर्थ में संगत को संबोधित करते हुए राज्य भर में दलित छात्रों की एक सभा को संबोधित किया। बी.आर. अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का औपचारिक शुभारंभ। मुख्यमंत्री ने आभासी आधार पर भगवान वाल्मीकि तीरथ (राम तीरथ) में 50 करोड़ रुपये की परियोजना की आधारशिला भी रखी। जिसमें राम तीरथ में एक नया आई.टी.आई. उन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में दलित छात्रों की मदद करने के लिए एक कौशल विकास केंद्र स्थापित करने के लिए भी हरी झंडी दी।

उन्होंने निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत महान व्यक्तित्व की स्मृति में एक वार्षिक अवकाश की घोषणा की और कहा कि गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी , अमृतसर भी हर साल भगवान वाल्मीकि जयंती के अवसर पर एक संगोष्ठी का आयोजन करेगा। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि यह राज्य छात्रवृत्ति योजना यह सुनिश्चित करेगी कि गरीबों की अनुसूचित जाति के छात्रों को मुफ्त शिक्षा मिल सके, जिससे भारत सरकार ने राज्य को 800 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता को अन्यायपूर्ण तरीके से काट दिया। उन्होंने आगे कहा कि डॉ बी.आर. अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना केंद्र सरकार द्वारा बिना किसी वित्तीय सहायता के शुरू की जा रही है। छात्रों को 100 प्रतिशत शुल्क माफी मिलेगी, जिससे उन्हें 550 करोड़ रुपये की बचत होगी। इस योजना में, जो हर साल गरीब अनुसूचित जाति से संबंधित 3 लाख से अधिक छात्रों को लाभान्वित करेगा, छात्रों द्वारा सार्वजनिक / निजी शिक्षण संस्थानों को कोई भुगतान नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई प्रत्यक्ष सब्सिडी के कारण, अनुसूचित जातियों के छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी और छात्रों को किताबें और वर्दी खरीदने के लिए मासिक भत्ता भी मिलेगा। मुख्यमंत्री ने भगवान वाल्मीकि तीर्थ की परियोजनाओं का विवरण देते हुए कहा कि इनमें महर्षि वाल्मीकि (25-30 करोड़ रुपये) पर एक चित्रमाला, बाहरी दीवार पर रोशनी की स्थापना शामिल है (रु 10.9 करोड़), सरोवर के लिए निस्पंदन प्लांट (रु 4.75 करोड़), सराय के लिए फर्नीचर (रु 2 करोड़) और पार्करमा का निर्माण (रु 1.3 करोड़) I.T.I. राम तीरथ में आभासी परिसर का उद्घाटन करते हुए, कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि संस्थान युवाओं के लिए अधिक रोजगार पैदा करेगा। उन्होंने आगे कहा कि अब तक इस संस्थान में 90 छात्रों का नामांकन हो चुका है और अगले साल तक भवन का नवीनीकरण 1.82 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और 3.5 करोड़ रुपये की लागत से मशीनरी की खरीद की जाएगी। फिर छात्रों की संख्या बढ़कर 240 हो जाएगी। पाठ्यक्रमों की संख्या भी वर्तमान 4 से बढ़कर 9 हो जाएगी।

इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि इस संस्थान को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ विकसित किया जाएगा। उन्होंने दलित समुदाय के लिए शुरू की गई नई योजनाओं के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री को भी धन्यवाद दिया। इससे पहले, विधायक और वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष राज कुमार वेरका ने पोस्ट मैट्रिकुलेशन एससी का उद्घाटन किया था। छात्रवृत्ति को बंद करने के लिए केंद्र सरकार की कड़ी आलोचना की उन्होंने छात्रों को इस नुकसान की भरपाई के लिए एक नई राज्य योजना शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर उन्होंने वाल्मीकि समाज पर आधारित एक लघु फिल्म भी प्रस्तुत की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री को कैबिनेट मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और विधायक राजकुमार वेरका ने भी सम्मानित किया। इस अवसर पर लोकसभा सदस्य एस। जसबीर सिंह डिम्पा और एस गुरजीत सिंह औजला, विधायक इंद्रबीर सिंह बुलारिया, विधायक संतोख सिंह भालीपुर, विधायक सुखविंदर सिंह डैनी, अध्यक्ष स्वच्छता आयोग गीजा राम, ओम प्रकाश गब्बर ने भी भगवान वाल्मीकि के प्रकट दिवस पर संगत को बधाई दी। इस अवसर पर महापौर नगर निगम करमजीत सिंह रिंटू, सुनील दुती विधायक, दिनेश बस्सी अध्यक्ष नगर सुधर ट्रस्ट, गुरप्रीत सिंह खैरा, हिमांशु अग्रवाल सहायक निदेशक लखबीर सिंह सांस्कृतिक विभाग, एसएसपी ग्रामीण ध्रुव दहिया, एसडीएम अजनाला दीपक भाटिया, जुगल किशोर शर्मा ममता दत्ता, हरजिंदर सिंह ठाकेदार पूर्व विधायक के अलावा बड़ी संख्या में संघ के सदस्य उपस्थित थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …