विजरोबो द्वारा कोडिंग चेलेंज किया आयोजित

कल्याण केसरी न्यूज़ लुधियाना 28 नवंबर : (अजय पाहवा)  विजरोबो (इंस्टीट्यूट ऑफ रोबोटिक्ससाइंस एंड टेक्नोलॉजी) ने 6-12 वर्षों के लिए विजरोबो कोडिंग चैलेंज (डब्लयूसीसी) आयोजित किया है। लगभग 100 सौ बच्चों ने भाग लिया, जिन्हें तीन अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया गया था। प्रत्येक श्रेणी को कोविद -19 के आधार पर एक अलग विषय प्रदान किया गया था।यह थीम 6-9 साल के लिए बीट द पांडेमिक था, 10 -13 साल के लिए वायरस को मारो और 14-16 साल के लिए दुनिया को बचाओ।डब्ल्यू सी सी को युवा दिमाग की विचार प्रक्रियाओं को विकसित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था, जिससे उन्हें अपनी रचनात्मकता पर काम करने, तार्किक और विश्लेषणात्मक कौशलका निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। डब्लयूसीसी ने कम्प्यूटेशनल थिंकिंग शुरू करने पर ध्यान केंद्रित किया और छात्रों को कोडिंग के बारे में उत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। कोडिंग डिजिटल युग में एक बुनियादी साक्षरता है, और बच्चों को उनके आसपास की तकनीक के साथ काम करने और समझने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। जो बच्चे कम उम्र में कोडिंग सीखते हैं, उन्हें भविष्य के लिए तैयार किया जाता है। कोडिंग बच्चोंको संचार, रचनात्मकता, गणित, लेखन और आत्मविश्वास के साथ मदद करता है।
विजरोबो K-12 छात्रों के लिए स्टेम और रोबोटिक्स शिक्षा की शुरुआत करके फ्यूचर रेडी किड्स तैयार करता है। हम 5 साल की उम्रमें इस नींवका निर्माण शुरू करते हैं, और जब तक वे 14-15 तक पहुंचते हैं, तब तक वेफ्यूचर रेडी स्किलसेलैस होते हैं।
हम शुरुआती स्तर से उन्न तस्तर तक रोबोटिक्स पाठ्यक्रम और आयुउपयुक्त किट की विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं। हम राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीयस्तर की रोबोटिक्स प्रतियोगिताओं तक पहुंच प्रदान करते हैं और उन्हें युविका कार्यक्रम के लिए भी तैयार करते हैं – इसरोद्वारा शुरू किया गया एक युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम।
विजरोबो का लक्ष्य टेकउत्साही लोगों को अपने जुनून को चलाने और भविष्य के कैरियर के अवसरों के साथ अपने सपनों को पूरा करने में मदद करना है। विजरोबो ने बच्चों को भाग लेने और प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 1 लाख रुपये, गूगल मिनी होम, एसटीईएमकिट, मॉडलरॉकेटकिट, डीआईवाई किट, पहेलियाँ, कैरियरपरामर्शसत्रऔर उपहार वाउचर की छात्र वृत्ति से सम्मानित किया।

Check Also

एनसीसी युवाओं को सशक्त बनाना: आरआर बावा डीएवी कॉलेज, बटाला में संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का सफल समापन

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 21 सितंबर 2024: आरआर बावा डीएवी कॉलेज फॉर गर्ल्स, बटाला में …