स्मार्ट फ़ोन सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए बढ़िया नतीजे देने के बनेंगे समर्थ -सोनी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,18 दिसंबर : पंजाब सरकार की तरफ से ‘ स्मार्ट कुनैकट ’ योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में पढ़ते विद्यार्थियों को स्मार्ट फ़ोन बाँटने की मुहिम के दूसरे पड़ाव के अंतर्गत आज सुसत अंदर 43 अलग अलग स्कूलों के कुल 7600 विद्यार्थियों को स्मार्ट फ़ोन बाँटे गए।इस सम्बन्धित ओम प्रकाश सोनी डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री पंजाब ने जिला स्तर पर सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल नया कोट में स्मार्ट फोन बांटने के समागम की शुरुआत की। जिस में पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से स्मार्ट फोन बांटने की शुरुआत में वर्चुअल तरीको साथ भाग लिया।इस मौके ओम प्रकाश सोनी पंजाब सरकार की तरफ से करोना संकट दौरान विद्यार्थियों नंू आनलायन विद्या हासिल करन में सोख प्रदान करन के मंसूबो के साथ स्मार्ट फोन बांटे गए हैं जिस सदका सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी और बढ़िया नतीजे देने के समर्थ बनेंगे। सोनी ने कहा की पंजाब सरकार सरकारी स्कूलों में पढ़्ते विद्यार्थियों को नवीनतम तकनीकें के द्वारा मानक शिक्षा मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है और अब जब कोरोना वायरस महामारी दौरान स्कूल बंद पड़े। हैं तो विद्यार्थियों को आन्नलायन पढ़ायी में हर संभव सहायता करन के लिए पंजाब सरकार की तरफ से यह स्मार्ट फोन बांटे जा रहे हैं।

उन्होंने बताया की पंजाब सरकार की तरफ से पहले पड़ाव के अंतर्गत 50,000 को स्मार्ट फोन मुहैया करवाए गए हैं और दूसरे पड़ाव में वीं जमात के 80,000 और विद्यारीथआं को स्मार्ट फोन मुहैया करवाए जा रहे हैं। सोनी ने बताया की सुस्त के स्कूलों को प्रदान की आधुनिक सहूलतें सदका सुस्त के सभी 419 स्कूल स्मार्ट बन चुके हैं और इसी ही कड़ि के अंतर्गत सरकारी स्कूलों को स्मार्ट रंगत देने के लिए सुस्त के अलग अलग स्कूलों को अब तक प्राजैकटर प्रदान करन के इलावा स्मार्ट क्लास रूम बनाने के लिए बड़े स्तर पर ग्रांटा जारी की गई हैं। उन्होंने बताया की सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या में 13 प्रतिशत विस्तार दर्ज किया गया है जिस से पता लगता है की सूबे सरकारी स्कूल हर पक्ष से समय के साथी हो चुके हैं। ऊनें बताया की सूबो में तीन साल पहले ही प्रिय -प्राथमिक जमातों शुरू की गई थीं जिस में लाख से ज्यादा विद्यार्थी इस का लाभ ले रहे हैं।उन्होंने बताया की इस स्मार्ट फोन में दो जी. बी. रैम, 1.5 प्यारा बच्चा प्रोसेसर, डिस्पले 5.45 इंच, रैजूलेसन 1280,720, बैटरी 3000 ऐम. ए. ऐच्च., रियर कैमरा मेगा पिक्सल, फ्रंट कैमरा मेगा पिक्सल, जी, जी, जी नेटवर्क, ओ.ऐस -9.0 ऐनरायड, 16 जीबी रोम जो की 128 जीबी तक बधायी जा सकती,शक्ति अडापटर, वात रोग -फायी, ब्लूटूथ, जी. पी. ऐस., हैडफोन समेत जैक, यू. ऐस. बी. केबल और डलिवरी मिलने उपरांत एक साल की वारंटी वाली विशेसतावें मौजूद हैं।स्मार्ट फोन प्राप्त करन समय सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल माल रोड वीं जमात की छात्रा दियों ने कहा की उसे करोना संकट दौरान आन लाइन पढ़ायी करन के लिए बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता। था की ऊनों के परिवार के पास एक ही फोन होने के कारण कई बार आनलायन सिखिअआ से खाली होना पड़ता। था या फिर शाम तक इन्तजार करनी पड़ती थी। छात्रा दियों ने कहा की में बहुत खुश हूं की पंजाब सरकार ने उसे स्मार्ट स्कूल प्रादन करके सालाना इम्तिहान नजदीक आऊण समय बेहतर पढ़ायी करन का रास्ता खोल दिया है।इस मौके डिप्टी कमिश्नर सर गुरप्रीत सिंह खहरा, यह:डी:एम विकास हीरा, ए:डी:था:पी हरजीत सिंह धालीवाल, डिप्टी मेयर यूनिस कुमार, मार्केट समिति के चेयरमैन अरुण पप्पल, जिला शिक्षा अफसर सतिन्दबीर सिंह, नायब तहसीलदार अर्चना शर्मा, नोडल अफसर आदर्श शर्मा, स्कूल की पि्रंसीपल लक्ष्मी देवी, पमरजीत सिंह चोपड़ा, रविकांत, वरदान भक्त, अमरनाथ भक्त, सरपंच परमिन्दर सिंह से इालवा और अधिकारी भी उपस्थित थे।

Check Also

राष्ट्रीय कार्य योजना-रोगाणुरोधी प्रतिरोध (एनएपी-एएमआर) संगोष्ठी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 21 सितम्बर 2024––राष्ट्रीय कार्य योजना – रोगाणुरोधी प्रतिरोध (एनएपी-एएमआर) मॉड्यूल प्रशिक्षण …