सुरजीत हॉकी कोचिंग कैम्प देश में सर्वश्रेष्ठ कोचिंग कैम्प – खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 7 जनवरी: पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने आज पिछले 100 दिनों से चल रहे सुरजीत हॉकी कोचिंग कैंप को देश का सर्वश्रेष्ठ हॉकी कोचिंग शिविर कहा है ।आज यहां स्थानीय सुरजीत हॉकी स्टेडियम में सुरजीत हॉकी कोचिंग कैंप के 100 दिन पुरे होने के अवसर पर, सुरजीत हॉकी सोसाइटी द्वारा आयोजित एक प्रभावशाली समारोह को संबोधित करते हुए पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने कहा कि सुरजीत हॉकी कोचिंग कैंप में 14 और 19 वर्ष से कम आयु वर्ग में 200 से अधिक खिलाड़ियों की अच्छी भागीदारी पूरी तरह से प्रभावित हैं ।खेल मंत्री ने सोसाइटी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि निश्चित रूप से सुरजीत हॉकी कोचिंग कैंप देश का सबसे अच्छा कोचिंग कैंप है क्योंकि इस कैंप में सभी खिलाड़ियों को बेहतरीन आहार में फल, भीगे हुए बादाम, कैंडीज और प्रत्येक खिलाड़ी को हाकी स्टिक तथा  खेल किट उपलब्ध कराया जाता है। । उन्होंने इस मोके पर अमेरिका के टुट ब्रदर्स और गाखाल ग्रुप के योगदान का भी विशेष उल्लेख किया ।

राणा सोढ़ी के अनुसार, सुरजीत हॉकी सोसाइटी पिछले 37 वर्षों से ओलंपियन सुरजीत सिंह की याद में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट आयोजित कर रही है, गरीब और जरूरतमंद माता-पिता को अपने बच्चों की शादी करने के लिए आर्थिक मदद साथ-साथ जरूरतमंद खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति प्रदान करने में मदद दे रही है । इसके अलावा, सोसाइटी हर साल हॉकी से प्यार करने वाले बच्चों के लिए कोचिंग कैंप का भी आयोजन करता है ताकि उनमें एक “नया सुरजीत” खोजा जा सके और सोसाइटी की इन गतिविधियों ने उस महान हॉकी ओलंपियन सुरजीत सिंह का नाम आज भी जिंदा रखा है।खेल मंत्री ने ओलंपियन सुरजीत सिंह को उनकी 37 वीं पुण्यतिथि पर भी श्रद्धांजलि अर्पित की और इस महान खिलाड़ी को श्रद्धांजलि अर्पित की, जबकि हॉकी खिलाड़ियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए उनके द्वारा किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला। यह याद किया जाता है कि 7 जनवरी, 1984 को भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान ओलंपियन सुरजीत सिंह रंधावा ने आज से 38 साल पहले जालंधर के पास बिदिपुर गांव में एक घातक कार दुर्घटना में अपनी जान गंवा दी थी।

इस अवसर पर सुरजीत हॉकी सोसाइटी के सचिव इकबाल सिंह संधू, चीफ पी.आर.ओ. सुरिंदर सिंह भापा और संयुक्त सचिव रणबीर सिंह टुट द्वारा सुरजीत हॉकी स्टेडियम में नया एस्ट्रोटर्फ स्थापित करने के प्रयासों का उल्लेख करते हुए खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने कहा कि चार नए एस्ट्रोफर्फ़ क्रमशः में फ़िरोज़पुर, मरार (गुरदासपुर) सुरजीत हॉकी स्टेडियम, जालंधर और धुडीके (मोगा) के लिए पहले से ही टेंडर हो चुके हैं और ये 4 नए एस्ट्रोटर्फ्स निकट भविष्य में स्थापित हो जाएंगे । खेल मंत्री ने यह भी घोषणा की कि जब सुरजित हॉकी स्टेडियम, जालंधर में नया एस्ट्रोटर्फ स्थापित किया जाएगा, तो पंजाब सरकार अपनी खर्च पर यहां एक राष्ट्रीय स्तर का हॉकी टूर्नामेंट आयोजित करेगी, आयोजन की पूरी जिम्मेदारी सुरजीत हॉकी सोसाइटी को सौंपी जाएगी । इस बीच, खेल मंत्री ने स्थानीय गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम, लायलपुर खालसा कॉलेज और कुकर गांव में क्रमशः 3 सिक्स ऐ साइड एस्ट्रोटर्फ स्थापित करने की भी घोषणा की।सुरजीत हॉकी सोसाइटी के सचिव इकबाल सिंह संधू ने अपने संबोधन में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी को सुरजीत हॉकी स्टेडियम में नई एस्ट्रो टर्फ स्थापित करने के लिए विशेष रूप से धन्यवाद दिया । सुरजीत हॉकी कोचिंग कैंप के 100 दिन पूरे होने पर उन्होंने इस चल रहे हॉकी कोचिंग कैंप को सुरजीत हॉकी कोचिंग सेंटर में बदलने की भी घोषणा की । इस अवसर पर ओलंपियन कर्नल बलबीर सिंह, ओलंपियन बलजीत सिंह ढिल्लों, ओलंपियन हरप्रीत सिंह मंडेर, ओलंपियन संजीव कुमार डांग, ओलंपियन राजिंदर सिंह निक्कू, ओलंपियन गुरमेल सिंह ओलंपियन, गोल्डन गर्ल इंटरनेशनल गर्ल राजबीर कौर, एडीसी (डी), जालंधर, वरेश सारंगल , राम प्रताप, अल .आर . नायर, नत्था सिंह गखल भी उपस्थित थे।

Check Also

एनसीसी युवाओं को सशक्त बनाना: आरआर बावा डीएवी कॉलेज, बटाला में संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का सफल समापन

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 21 सितंबर 2024: आरआर बावा डीएवी कॉलेज फॉर गर्ल्स, बटाला में …