संत निरंकारी मिशन द्वारा बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की स्मृति में वृक्षारोपण एवं वृक्ष संरक्षण अभियान

कल्याण केसरी न्यूज़ बटाला, 23 /02 /2021: संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन की तरफ से निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी के जन्मदिन के मौके पर समूचे देश में दो लाख के करीब पौदे लगाए गए और साथ ही लगाए हुए पौद्यें को कम से कम तीन साल के लिए सुरक्षित रखने के लिए अभ्यान का अयोजन किया गया। इस के अंतर्गत ई संत निरंकारी Satsang bhawan Batala, Nirankari Satsang Bhavan Gandhinagar Batala, Sarkari Kanya primary school Gandhinagar Batala,MD Public School Shanti Nagar aur Gandhinagar Park mein में करीब 50 पौदे लगाए गए और शहर के निरंकारी श्रद्धालुओं ने अपने घरों के नज़दीक पौदे लगाए। यह अभ्यान सत्गुरू माता सुदीकशा जी के हुक्मों अनुसार चलाया गया। पिछले साल इसी दिन देश भर में 1320 सरकारी अस्पतालों की सफ़ाई की गई। सन 2003 में बाबा हरदेव संघ जी ने जन्मदिन के मौके पर सवशता और वृक्ष लगायो अभ्यान की शुरुआत की और कहा प्रदूषण अंदर हो या बाहर दोनों हानिकारक हैं। आज वर्तमान में सत्गुरू माता सुदीकशा जी महाराज, बाबा हरदेव सिंह जी के संदेश को आगे वधांदे हुए, प्रेरणा दे रहे हैं कि जीवन तब ही सार्थक है जब वह दूसरों के काम आए। संत निरंकारी मिशन अनेकों सालों से समाज सुधारक काम कर रहा है।
युगदद्रिशटा बाबा हरदेव सिंह जी की याद में’मेरे हरदेव’किताब जो कि बाबा जी के जीवन की सुंदरता पर गहराई को दिखाती है का अंडों से रूप संत निरंकारी मिशन की वैबसाईट और यू ट्यूब पर सारी मानवता के लिए मुफ़्त में रिलीज किया गया।
बीते दिनों वशव व्यापक कोरोना काल के दौरान संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन की तरफ से सरकार को आर्थिक रूप में और लोका को राशन बाँट कर मदद की गई। संत निरंकारी मिशन की तरफ से मानवता की भलाई के लिए यह कार्य निरंतर संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के अधीन किये जा रहे हैं और सत्गुरू माता सुदीकशा जी महाराज के आशीर्वाद के साथ आगे भी जारी रहेंगे।
अमृतसर में चलाए इस अभ्यान मौके sanyojak Mahatma Lakhwinder Singh Ji, sanchalak Harbhajan Lal ji, Shikshak Charanjit Singh Ji, sanchalika bahan Kulwinder Kaur ji और ओर मौजूद थे।

Check Also

एनसीसी युवाओं को सशक्त बनाना: आरआर बावा डीएवी कॉलेज, बटाला में संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का सफल समापन

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 21 सितंबर 2024: आरआर बावा डीएवी कॉलेज फॉर गर्ल्स, बटाला में …