संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन की तरफ से पूरे देश भर में दो लाख के करीब पौधे लगाए गए

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,23 फरवरी : संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन की तरफ से बाबा हरदेव सिंह जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य पर पूरे देश भर में दो लाख के करीब पौधे लगाए गए और साथ में ही लगाए गए पोधौं की सुरक्षा कम से कम तीन वर्ष तक करने हेतु अभियान का आयोजन किया गया। इस उपरांत ई. एस. आई हसप्ताल, अमृतसर तथा संत निरंकारी सत्संग भवन, खानकोट में क़रीब 140 पौधे लगाए गए। इसके अतिरिक्त शहर के हज़ारों निरंकारी श्रद्धालुओं ने अपने घरों के नज़दीक पौधे लगाए। यह अभियान सतगुरु माता सुदिक्षा जी के दिशनिर्देशों अनुसार चलाया गया। पिछले वर्ष इसी दिन देश भर में 1320 सरकारी हसप्तालों की सफ़ाई की गई। वर्ष 2003 में बाबा हरदेव सिंह जी के जन्मदिवस के अवसर पर स्वच्छता ऐंवम वृक्षारोपण अभियान शुरू किया गया और कहा “प्रदूषण अंदर हो यां बाहर दोनों हानिकारक है।”
आज वर्तमान में सतगुरु माता सुदिक्षा जी महाराज, बाबा हरदेव सिंह जी के संदेश को आगे बढ़ाते हुए यही प्रेरणा दे रहे है कि जीवन तब ही सार्थक है जब वो दूसरों के काम आए। संत निरंकारी मिशन अनेकों वर्षों से समाज कल्याण कार्य करता आ रहा है।
युगदृष्टा बाबा हरदेव सिंह जी की याद में “मेरे हरदेव” किताब जो कि बाबा जी के जीवन की सुन्दरता और गहराई को दिखाती है का ऑडियो टेप संत निरंकारी मिशन की वेबसाईट और यू ट्यूब पर विश्व भर में रिलीज़ किया गया।
महामारी करोना काल के दौरान संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन की तरफ़ से सरकार को आर्थिक रूप में तथा जरूरतमंदो में राशन बांट कर मदद की गई। संत निरंकारी मिशन की तरफ से मानव कल्याण के लिए कार्य निरंतर संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के अधीन किए जा रहे है जो कि सतगुरु माता सुदिक्षा जी महाराज के आशी्वाद से आगे भी जारी रहेंगे।
अमृतसर में चलाए गए इस अभियान अवसर पर ज़ोनल इंचार्ज राज सेठी जी, संयोजक राकेश सेठी जी, क्षैत्रिय संचालक देस राज जी, सूरज प्रकाश जी और अन्य मौजूद थे।

Check Also

एनसीसी युवाओं को सशक्त बनाना: आरआर बावा डीएवी कॉलेज, बटाला में संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का सफल समापन

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 21 सितंबर 2024: आरआर बावा डीएवी कॉलेज फॉर गर्ल्स, बटाला में …