मुख्य मंत्री पंजाब की तरफ से सरकारी बसें में औरतें को मुफ़्त सफ़र सुविधा का वर्चुअल तौर पर आग़ाज़

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 1 अप्रैल : पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने राज में चलने वाली सभी सरकारी बसें में औरतें को मुफ़्त सफ़र करन की सुविधा का वर्चुअल तौर पर आग़ाज़ किया। इस मौके ज़िला स्तरीय समागम सामाजिक सुरक्षा स्त्री के बाल विकास विभाग की तरफ से ज़िला प्रशास्निक कंपलैक्स में करवाया गया।
वर्चुअल मीटिंग को संबोधन करते मुख्य मंत्री पंजाब ने बताया कि वास्तव में उन की सरकार ने औरतों के लिए टिकट दर में 50 प्रतिशत कटौती का वायदा किया था परन्तु इस से भी एक कदम आगे बढ़ते हुए इस सुविधा को औरतों के लिए बिल्कुल मुफ़्त कर दिया गया है। मुख्य मंत्री ने बताया कि सरकार औरतों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है और ट्रांसपोर्ट विभाग वाहनों की ट्रेकिंग के लिए सभी प्राईवेट और सरकारी बसें में जी:पी:यह व्यवस्था लगाने जा रहा है और मुश्किल समय दौरान पैनिक बटन की सुविधा भी होगी। मुख्य मंत्री ने बताया कि औरतें और लड़कियों के विकास के लिए राज सरकार ने पहले ही स्थानिक सरकारी संस्थायों में 50 प्रतिशत राखवांकरन किया है। उन्होंने कहा कि राज सरकार ने बड़ी संख्या में लड़कियांनूं पढ़ाई में मदद के लिए स्मार्ट फ़ोन भी मुहैया करवाए हैं।

इस उपरांत ज़िलाधीश अमृतसर की तरफ से स्थानिक बस अड्डे और जा कर रोडवेज़ की बस को हरी झंडी दे कर बटाले ली रवाना किया। प्रैस पत्रकारों के साथ बातचीत करते ज़िलाधीश ने बताया कि मुफ़्त सफ़र स्कीम का राज में 1.31 करोड़ औरतें और लड़कियाँ को फ़ायदा होगा। उन बताया कि मुफ़्त सफ़र सुविधा के लिए सिर्फ़ आधार जा वोटर कार्ड या कोई भी शिनाख्ती कार्ड दिखा कर सरकारी ग़ैर ए:था बसें और सूबो में चलने वाली बसें में मुफ़्त सफ़र कर सकतीं हैं। ज़िलाधीश ने बताया कि इस सुविधा के साथ कंमकाजी औरतें और पढ़ाई के लिए जाएँ वाली लड़कियाँ को काफ़ी फ़ायदा मिलेगा।
इस मौके ज़िला प्रोगराम अफ़सर सर मनजिन्दर सिंह ने बताया कि ज़िले अंदर 99 अलग अलग लोकेशनें और इस वीडीओकानफरंस को देखा गया। उन्होंने बताया कि कोई भी लड़की /औरत अपना पंजाब का निवासी होने का पहचान पत्र दिखा कर इस सुविधा का लाभ ले सकती है। उन्होंने कहा कि यह मुफ़्त सफ़र सुविधा केवल पंजाब की हद तक ही सीमित है।
इस मौके सहायक कमिशनर मैडम अनमजोत कौर, अतिरित्क डिप्टी कमिशनर रणबीर सिंह मुद्धल, पंजाब रोडवेज़ के जनरल मैनेजर चरनजीत सिंह बराड़, यह:यह:यू:आई पंजाब के प्रधान अकशै शर्मा, था:डी:पी:ओ जसप्रीत सिंह, मीना देवी, कुलदीप कौर, डी:आई:ओ सर रणजीत सिंह, सुपरवाईजर पंजाब रोडवेज़ अनिल कुमार के इलावा ओर अधिकारी भी उपस्थित थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …