धरती के निचला पानी जहरीला होने के साथ पैदा हो रही बीमारियाँ

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 7अप्रैल:-— गुरू की नगरी में उद्योग, सिवरेज और डेरियों का पानी धरती निचले पानी के साथ मिलने करके कई तरह की बीमारियाँ पैदा हो रही हैं और नवजात बच्चों भी प्रभावित हो रहा है जिस के साथ हमारी आने वाली पीड़ाीया भी कई बीमारियाँ में जकड़ जाएंगी। इस मुश्किल के साथ निपटण के लिए गुरजीत सिंह औजला मैंबर पार्लियामेंट ने स्थानिक बचत भवन में एक विशेष मीटिंग की।मीटिंग को संबोधन करते सर औजला ने बताया कि तुंग जोहड़ ड्रेनेज में 6ड्रेनों का पानी मिलता है और कई उद्योगों और डेरियों का पानी भी ड्रेनों में मिलने करके धरती निचला पानी काफ़ी गंदला हो रहा है। उन्होंने कहा कि यदि समय रहते इस समस्या पर काबू न पाया गया तो आने वाला समय काफ़ी घातक साबित होगा। उन्होंने बताया कि इस समस्या के साथ निपटण के लिए सम्बन्धित विभागों के साथ मिल कर कई योजनाएँ बनाईं जा रही हैं। उन्होंने बताया कि इस लिए सुसत में एक नया डेरी कंपलैक्स तैयार किया जायेगा और इस कंपलैक्स में ट्रीटमेंट पलांट भी लगाया जायेगा। सर औजला ने नये डेरी कंपलैक्स बनाने के लिए ज़िला विकास पर पंचायत अफ़सर को निर्देश दिए कि इस सम्बन्धित जल्दी ही एक प्राजैकट तैयार किया जाये।औजला ने कहा कि नेशनल गी्रन ट्रिबिनल की तरफ से भी नगर निगम और प्रदूषण बोर्ड को हिदायतें जारी की हुई हैं कि ड्रेनज़ में सिवरेज,उद्योगों और डेरियों का पानी न पाया जाये। अोजला ने कहा कि सम्बन्धित विभागों को निर्देश जारी किये हैं कि सड़कों के दाहिने और बांये तरफ़ नयी पायप लाईन पाई जाये जिससे इस पाईप लाईन के द्वारा सिवरेज, डेरियों और उद्योगों के पानी का निकास किया जाये और ड्रेनेज को साफ़ सुथरा रखा जा सके।

उन्होंने सम्बन्धित आधिकारियों को हिदायत की कि इस सम्बन्धित जल्दी एक एक नया प्रोजैक्ट तैयार किया जाये। औजला ने बताया कि गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी और पी जी आई के माहिरों की तरफ से खोज की गई है कि गुरू नगरी में धरती हेठलें पानी और हवा का प्रदूषण बहुत ख़तरनाक स्थिति पर जा रहा है। उन बताया कि पानी और हवा के प्रदूषण के साथ कई तरह की बीमारियाँ पैदा हो रही हैं,जिस के साथ ड्रेनज़ के साथ लगती रिहायशी कालोनी के नवजात बच्चों के डी बिल्कुल ए और बुरा प्रभाव पड़ रहा है।उन्होंने बताया कि हवा प्रदूषण के साथ लोगों के घरों के इलैक्ट्रॉनिकस समान भी ख़राब हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुरू की नगरी में बाहर से आने वाले यात्रियों पर भी इस का बुरा प्रभाव पड़ रहा है।औजला की तरफ से इतना सभी मुश्किलों के हल के लिए डिप्टी कमिशनर का नेतृत्व नीचे एक टास्क फोर्स समिति गठन करन का ऐलान किया। उन कहा कि यह समिति 10 दिन के अंदर अंदर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। औजला ने कहा कि इस समिति में डिप्टी कमिशनर के इलावा कमिशनर नगर निगम, प्रदूषण विभाग के अधिकारी, डी:डी:पी:ओ, ड्रेनेज विभाग के अधिकारी, इंडस्ट्री विभाग, उद्योगपतियों के इलावा बिल्कुल:जी:ओ संस्था को भी शामिल किया जायेगा। उन्होंने बताया कि यह समिति शहर में अधिक रहे प्रदूषण को रोकनो के लिए नया पलाण तैयार करेगी और अपने सुझाओ भी देगी। इस मीटिंग में विधायक सुनील दत्ती, नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन दिनेश बस्सी, डिप्टी कमिशनर गुरप्रीत सिंह , कमिशनर नगर निगम कोमल मित्तल, अधिक डिप्टी कमिशनर रणबीर मुद्धल, यह:सीडरेनेज मनजीत सिंह, ऐक्सियन ड्रेनेज सर चरनजीत सिंह, उद्योगपति किशन कुमार कक्कू, संजीव कंधारी, कमल डालमिया के इलावा प्रदूषण और ड्रेनेज विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …