गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी कालेज वेरका की तरफ से श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400 वर्ष जन्म शताब्दी को समर्पित करवाया वैबीनार

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 12 अप्रैल 2021 —गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी कालेज वेरका में पंजाब सरकार के निरदेशा अनुसार गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी के वायस चांसलर डा. जसपाल सिंह की योग्य नेतृत्व और कालेज के प्रिंसिपल डा. इकबाल सिंह भोमा की रहनमायी नीचे श्री गुरु तेग़ बहादुर जी की 400 वर्ष जन्म शताब्दी को समर्पित वैबीनार करवाया गया। इस वैबीनार में विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ हिस्सा लेती श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के जीवन बारे विचार की और समकालीन समय बारे चर्चा करते गुरू साहब की तरफ से सिक्ख धर्म के विकास और कामों बारे जानकार करवाया।इस मौके विद्यार्थियों की तरफ से गुरू साहब जी की बनाईं हुई पेंटिंग भी प्रदर्शित की गई। इन मुकाबलों में अलग -अलग कक्षा के साथ सम्बन्धित विद्यार्थियों ने अधिक -चढ़ कर हिस्सा लिया। इन मुकाबलों समय कालेज के प्रिंसिपल डा. इकबल सिंह भोमा ने सम्बन्धित विद्यार्थियों को संबोधन करते श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के जीवन और शिक्षाएं बारे जानकार करवाते कहा कि गुरू साहब जी ने हमेशा मानवता की भलाई के लिए काम किया है।

आज समय की मुख्य ज़रूरत है कि हम सभी गुरू साहब जी द्वारा दर्शाए गए रास्ते पर चल कर अपने जीवन को निखारें। उन्होंने कहा कि गुरू जी की शिक्षाएं किसी विशेष धर्म, कौम या फिरके साथ सबंधित नहीं बल्कि समुच्चय मानवता की भलाई और कल्याण के लिए प्रेरित करती हैं। हमें उनके जीवन से प्रेरणा ले कर केवल निजी हित्ता तक ही स्मित नहीं रहना चाहिए बल्कि हरेक के भले की कामना करनी चाहिए। इस मुकाबलो में हिस्सा लेने वाले सभी विद्यार्थियों की उन्होंने हौसला अफजायी करते उन को बधाई दी।इन मुकाबलों का संचालन क्रमवार डा. मनजीत कौर, डा. रुपिन्दरप्रीत कौर, प्रो. जतिन्दर कौर, और डा. निशा छाबड़ा ने किया। इन मुकाबलों को नेपरे चढ़ाने में प्रो. अमानत ईसा मसीह, प्रो. बलकरन सिंह और मैडम बबीता ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। पेंटिंग मुकाबलो में शुभम कुमार ने पहला स्थान प्राप्त किया।

Check Also

डिप्टी कमिश्नर साक्षी साहनी के आदेशों पर नगर निगम ने बेसहारा पशु किए जब्त, निगम दो गौशाला कर रहा तैयार

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 21 सितंबर :शहर में विशेष कर श्री दुर्गियाना मंदिर के आसपास …