जिले में बीते दिन तक खरीद एजेंसियाँ की तरफ से 11015 मीटरक टन गेहूँ की खरीद की -ज़िलाधीश

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,19 अप्रैल: ज़िले की मंडियों में गेहूँ की आमद साथ साथ अलग अलग एंजसियें की तरफ से निर्विघ्न खरीद लगातार जारी है और बीते दिन तक ज़िले की मंडियों में 21002 मीटरक टन गेहूँ की आमद हुई है और जिस में से 11015 मीटरक टन गेहूँ की खरीद अलग अलग एजेंसियाँ की तरफ से गई है और किसानों को 0.95 करोड़ रुपए की अदायगी भी कर दी गई है।इस सम्बन्धित जानकारी देते डिप्टी कमिशनर गुरप्रीत सिंह ने बताया कि पंजाब सरकार किसानों की फ़सल का एक -एक दाना खरीदने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है। उन्होंने बताया कि पनग्रेन की तरफ से 6085 मीटरक टन, मारकफैड की तरफ से 2470 मीटरक टन, पनसप
वल्लों 1765 मीटरक टन, पंजाब स्टेट वेयर हाऊस की तरफ से 565 मीटरक टन, और एफ:सी:आई की तरफ से 130 मीटरक टन गेहूँ की खरीद की गई है।

ज़िलाधीश ने बताया कि ने बताया कि बीते दिन मौसम में आई ख़राबी कारण गेहूँ की आमद और खरीद में कुछ रुकावट आई थी, परन्तु ज़िला प्रशासन की तरफ से समूह खरीद केन्द्रों पर किये सभ्यक प्रबंधों कारण अलग -अलग खरीद एजेंसियाँ की तरफ से गेहूँ की खरीद तेज़ी के साथ जारी है।उन्होंने बताया कि मंडियों में करोना महामारी से बचाओ के लिए पुखत प्रबंध किये गए हैं और मार्केट समितियों में सैनेटाईजरें समेत मास्क भी फ़सल बेचने आए किसानों को मुहैया करवाया जा रहा है जिससे किोना महामारी से बचा जा सके।उन्होंने बताया कि इस के इलावा किसानों के लिए पीने बाल पानी, टाईलट के प्रबंध साथ साथ साफ़ सफ़ाई की तरफ भी विशेष ध्यान दिया गया है।
उन्होंने बताया कि मंडियों में से खरीद की गई गेहूँ की उठवाई की अपेक्षा -के साथ करनी यकीनी बनाने के लिए सम्बन्धित खरीद एजेंसियाँ को सख़्त दिशा -निर्देश जारी किये गए हैं। उन्होंने कहा कि खरीद की फ़सल की अदायगी किसानों को 48 घंटों में करन के लिए खरीद एजेंसियाँ को आदेश दिए गए हैं।


उन्होंने अपील की कि किसान मंडियों में सूखी गेहूँ ही ले कर आने जिससे फ़सल की मौके पर ही खरीद की जा सके। उन्होंने कहा कि मंडियों में सरकार की तरफ से जारी हिदायतें की सख्ती के साथ पालना की जाये। उन कहा कि हर उस व्यक्ति, जिस ने मंडियों में आना है को कोविड महामारी प्रति जागरूक भी किया जा रहा है जिससे इस महामारी को आगे फैलने से रोका जा सके और गेहूँ की खरीद को सभ्यक ढंग के साथ नेपरे चढाया जा सके।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …