ज़िला अमृतसर की मंडियों में गेहूँ की खरीद प्रक्रिया के लिए बारदाने की कोई कमी नहीं

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर , 20 अप्रैल: ज़िला अमृतसर की मंडियों में गेहूँ की आमद और खरीद प्रक्रिया में काफ़ी तेज़ी आ गई है और बीती शाम तक मंडियों में 33324 मीटिरक टन गेहूँ की आमद हुई है, जिस में से अलग अलग एज़सियें की तरफ से अब तक 18098 मीटिरक टन की खरीद करके किसानों को 2.12 करोड़ रुपए की अदायगी भी कर दी गई है।
इस सम्बन्धित जानकारी देते हुए ऋषि राज महरा ज़िला ख़ुराक और स्पलाई कंट्रोलर ने बताया कि मंडियों में गेहूँ की खरीद प्रक्रिया के लिए बारदाने की कोई कमी नहीं है और सभी खरीद एजेंसियाँ की तरफ से निर्विघ्न गेहूँ की खरीद की जा रही है। उन्होंने बताया कि अमृतसर में 7लाख मीटरक टन गेहूँ मंडियों में आने की संभावना है,जिस अनुसार बारदाने का प्रबंध किया जा चुका है।

महरा ने बताया कि पनगरेन एजेंसी की तरफ से 9303 मीटरिक टन, मारकफैड एजेंसी की तरफ से 3634 मीटरिक टन, पनसप एजेंसी की तरफ से 2215 मीटरिक टन, पंजाब स्टेट वेयर हाऊस निगम की तरफ से 990 मीटरिक टन और ऐफ.सी.आई एजेंसी की तरफ से 1956 मीटरिक टन गेहूँ की खरीद की गई है।उन्होंने बताया कि निश्चित गए लक्ष्य अनुसार अब तक लगभग 33 हज़ार मीटरिक टन गेहूँ की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों बारिश कारण गेहूँ की खरीद और उठवाई करन की गति धीमी हुई थी, जो कि आज से नार्मल हो गई है। उन्होंने कहा कि अब तक खरीद की गई फ़सल की लगभग 13 करोड़ रुपए की राशि खरीद एजेंसियाँ की बकाया था, जिस में से लगभग 2करोड़ रुपए की राशि की अदायगी किसानों को की जा चुकी है। उन्होंने कहा खरीद की गई फ़सल की बकाया अदायगी भी किसानों को जल्दी की जा रही है। उन्होंने कहा कि सबंधित एजेंसियाँ को किसानों की खरीद की गई फ़सल की अदायगी 48 घंटों करनी यकीनी बनाने के लिए आदेश दिए गए हैं।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …