मछली पालन को उत्साहित करने के लिए लागू की जायेगी प्रधान मंत्री मत्स्य संपदा योजना: ज़िलाधीश

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,20 अप्रैल : देश भर में मछली पालन को उत्साहित करने के लिए भारत सरकार की तरफ से प्रधान मंत्री मत्स्य संपदा योजनें को ज़िला अमृतसर में लागू करन सम्बन्धित ज़िला स्तरीय गठित समिति की मीटिंग स्र.गुुरप्रीत सिंह डिप्टी कमिशनर -कम -चेयरमैन डी.ऐल.सी.पी.ऐम. ऐस.ऐस.वायी अमृतसर की अध्यक्षीय नीचे कोविड 19 को मुख्य रुखदे हुए आनलाइन जूम एप और हुई। जिस में ज़िलाधीश अमृतसर ने प्रधान मंत्री मत्स्य संपदा योजनें स्कीम और रौशनियाँ डालते हुए बताया कि यह स्कीम पाँच साल के लिए केंद्र सरकार और सूबा सरकार की तरफ से साझें तौर पर मिल कर चलाई जायेगी जिस में मछली पालन को उत्साहित करने के लिए स्कीम अधीन नये मछली तालाब की खुदवाई /पहले साल की खाद -ख़ुराक और मछली को ग्राहकों तक पहुचाने के लिए मोटरसाईकल /साइकिल /आटो और जनरल वर्ग को यूनिट लकड़ी का 40% और ऐस.सी /ऐस.टी /औरतें को 60% सब्सिडी मुहैया करवाई जायेगी।

मीटिंग मेंज़िलाधीश ने ज़िला अमृतसर में साल 2021 -22 दौरान लागू किये जा रहे एक्शन पलाण और चर्चा करते हुए बताया कि इस योजनें के अंतर्गत 10 हेक्टेयर नया क्षेत्रफल मछली पालन अधीन ला कर उस पर 44 लाख,चार बायओफलाक यूनिट और 12 लाख, 10 मोटरसाईकल समेत आईस बॉक्स और 3लाख,4साइकिल समेत आईस बॉक्स और 16 हज़ार और 2आटो रिक्शा समेत आईस बॉक्स और 2लाख 40 हज़ार सब्सिडी दी जायेगी। अधिक डिप्टी कमिशनर (विकास) रणबीर सिंह मूधल ने अधिक से अधिक किसानों /बेरोजगार नौजवानों को मछली पालन के धंधो के साथ जुड़ कर इस स्कीम का लाभ उठानो की अपील भी की।

इस मौके पर सहायक डायरैक्टर मछली पालन अमृतसर राज कुमार ने बताया कि मछली पालन विभाग की तरफ से मछली पालन सम्बन्धित हर महीने पाँच दिनों की मुफ़्त प्रशिक्षण दी जाती है और मछली पालन का धंधा सहायक धंदों में से एक बहुत ही बढ़िया धंधा है जिस के द्वारा किसान अपनी आमदन में दुगना विस्तार कर सकते हैं और बेरोजगार नौजवान भी इस को रोज़गार के तौर पर अपना सकते हैं।इस मौके ज़िला समिति के सदस्यों के इलावा महेन्दरपाल सिंह मुख्य कार्यकारी अफ़सर मछली पालक विकास एजेंसी अमृतसर, बलजीत सिंह सीनियर मछली पालन अफ़सर, गुरबीर सिंह मछली प्रसार अफ़सर अमृतसर, मंगत राम और प्रकाश चंद भी उपस्थित थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …