अच्छे हालत वाले बारदाने की फिर इस्तेमाल करने के लिए ज़िले को 4403 गट्ठें बारदाना खरीदने की मिली मंज़ूरी -डी एफ एस सी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर , 21 अप्रैल: ज़िला अमृतसर की मंडियों ‘दुह खरीद की गई गेहूँ की ज़िलो के किसानों को 02 करोड़ 89 लाख रुपए अदायगी की जा चुकी है और ज़िलो की मंडियों में 78507 मीटि्रक टन गेहूँ की आमद हुई है, जिस में से अलग -अलग खरीद एजेंसियाँ की तरफ से 64482 मीटि्रक टन गेहूँ की ख़रीद की जा चुकी है। सुसत के सभी खरीद केन्द्रों पर गेहूँ की खरीद प्रक्रिया निर्विघ्न जारी है। इस सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी देते हुए ऋषि राज महरा ज़िला ख़ुराक और स्पलाई कंट्रोलर ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से अच्छे हालत वाले बारदाने की फिर इस्तेमाल करो लई ज़िले को 4403 गट्ठें बारदाना खरीदने की मंज़ूरी मिलने कारण आढ़तिया और किसानों में ख़ुशी की लहर पाई जा रही है। उन्होंने बताया कि एक गट्ठ में 500 बारदाने की बोरियाँ होती हैं। उन्होंने समूह आढ़तिया से अपील की कि वह अच्छी हालत वाला बारदाना 41.90 रुपए समेत जी यह टी विभाग को मुहैया करवा सकते हैं। महरा ने समूह खरीद एजेंसियाँ को हिदायत की कि खरीद एज़सियें ज़िले की सभी मंडियों में बारदाने की बाँट को य्यकीनी बनाने और आढ़तिया के साथ तालमेल करके बारदाना मुहैया करवाया जाये जिससे किसानों की जिंस की समय समय सिर खरीद को यकीनी बनाया जा सके। महरा ने बताया कि आज तक ज़िलो की मंडियों में पहंुची गेहूँ में से 64482 मीटि्रक टन गेहूँ की अलग -अलग खरीद एजेंसियाँ की तरफ से खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पनगरेन की तरफ से 25079 मीटि्रक टन, ऐफ़्फ़. सी. आई. की तरफ से 3841, मारकफैड्ड की तरफ से 20667 मीटि्रक टन, पनसप की तरफ से 11062 मीटि्रक टन और पंजाब वेअरहाऊस निगम की तरफ से 3833 मीटि्रक टन गेहूँ ख़रीदी गई है।
उन्होंने बताया कि मंडियों में से खरीद की गई गेहूँ की उठवाई की अपेक्षा -के साथ करनी यकीनी बनाने के लिए सबंधित खरीद एजेंसियाँ को सख़्त दिशा -निर्देश जारी किये गए हैं। उन्होंने कहा कि खरीद की फ़सल की अदायगी किसानों को 48 घंटों में करन के लिए खरीद एजेंसियाँ को आदेश दिए गए हैं।उन्होंने अपील की कि किसान मंडियों में सूखी गेहूँ ही ले कर आने जिससे फ़सल की मौके पर ही खरीद की जा सके। उन्होंने कहा कि मंडियों में सरकार की तरफ से जारी हिदायतें की सख्ती के साथ पालना की जाये।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …