गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी कर्मचारी संस्कृतिक मंच की तरफ से धरती दिवस मनाया गया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,23 अप्रैल 2021 – गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी के “यूनिवर्सिटी कर्मचारी संस्कृतिक मंच की तरफ से आज जहाँ वातावरण की संभाल संभाल का संकल्प लिया गया वहां गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी के वातावरण को ओर भी ख़ूबसूरत बनाने के लिए पोधे लगाने का प्रण किया गया। “यूनिवर्सिटी कर्मचारी संस्कृतिक मंच जो हाल में ही ग़ैर -अध्यापन कर्मचारियों की तरफ से स्थापित किया गया है का यह पहली गतिविधि जो धरती दिवस को समर्पित थी।
मंच की तरफ से वातावरण की संभाल संभाल प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए पिछले सालों से गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी के उप कुलपति प्रो. जसपाल सिंह संधू के उपरालों की जहाँ श्लाघा की गई वहां उन की प्रेरणा के साथ यूनिवर्सिटी के कैंपस और आस आसपास में वातावरण प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए काम करन का संकल्प लेती कैंपस के लिए अलग अलग तरह के पौधे भेंट किये गए।
मंच के पधान मैडम जोबनजीत कौर ने बताया कि वातावरण को साफ़ सुथरा रखना हमारा प्रारंभिक फर्ज है। उन्होंने बताया कि यदि हमारा वाला दुआला हरा भरा और साफ़ सुथरा होगा तो ही हमारी सेहत ठीक रहेगी। वाइस पधान स,प्रगट सिंह ने बताया कि हर मानव को वृक्ष लगाने का संकल्प लेना चाहिए। स,हरदीप सिंह नागरा ने कहा कि बेशक्क यूनिवर्सिटी कैंपस में वातावरण की संभाल संभाल साथ-साथ हरियाली के पक्ष से अलग -अलग तरह के हजारों पौधे लगे हुए हैं परन्तु उन्होंने इस अदारो की कुदरती दिक्ख की ख़ूबसूरती के लिए अपना छोटा सा योगदान डालने की कोशिश की है। स,मनप्रीत सिंह, कैशियर ने बताया कि आने वाले समय में समाज सेवा के लिहाज़ के साथ कोई न कोई सीध देने वाला प्रोगराम बनाने की कोशिश के लिए इस मंच की पूरी टीम हमेशें तत्पर रहेगी। सचिव बलजीत कौर ने इस मंच की समुच्चय टीम के इस विशेश उपराले के द्वारा सहयोग करन का धन्यवाद करते कहा कि आज के दिन “अरथडेय का हमारी ज़िंदगी में विशेश महत्व है। यदि हवा पानी सुध रहेगा तो ही हमारी सेहत स्वस्थ रहेगी, हमें साँस आसान आऐगा। हम कुदरत के नज़दीक हो कर इसकी ख़ूबसूरती का आनंद मान सकेंगे। समुच्चय टीम ने एक सलोगन रुक्ख लगाओ,धरती बचाउ के द्वारा समाज को वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित किया। मैडम अलका ने कहा कि यदि हम वृक्ष नहीं भी लगा सकते तो कम से कम पहले से लगे वृक्षों संभाल संभाल तो कर ही सकते हैं, यह भी एक बड़ा योगदान रहेगा हमारी धरती को बचाने और उसकी संभाल संभाल के लिए। इस मौके मैडम जसप्रीत कौर और मैडम साधना भी हाजिर थे। इस विशेश दिन मनाने के मौके पर यूनिवर्सिटी हार्टिकल्चर कन्नसलटैंट डा,बिलगा जी ने विशेष के तौर पर हाजिर हो कर इन वृक्षों का ज़िंदगी में महत्व बताया। यूनिवर्सिटी के लैंडस्केप अफ़सर स,गुरविन्दर सिंह और हरी किशोर मंडल, हैड माली ने विशेश तौर पर शामिल हो कर टीम के साथ सहयोग किया।

Check Also

एनसीसी युवाओं को सशक्त बनाना: आरआर बावा डीएवी कॉलेज, बटाला में संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का सफल समापन

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 21 सितंबर 2024: आरआर बावा डीएवी कॉलेज फॉर गर्ल्स, बटाला में …