अरब देशों में बच्चे भेजने से पहले माता पिता ट्रस्ट की सलाह ज़रूर ले -डा.ओबराए

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 23 अप्रैल :- समाज सेवा के क्षेत्र में नित्य नये मिल -पत्थर लगा रहे दुबई के प्रसिद्ध कारोबारी और सरबत का भला चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रमुख डा.ऐस.पी. सिंह ओबराए ने एक बार फिर ज़रूरतमंदों का मसीहा बनते, लालची एजेंटों के धोखे का शिकार हुए 6बेबस नौजवान लड़के -लड़कियाँ को अपनी जेब में से बड़ी रकम ख़र्च कर दुबई से सुरक्षित वापिस वतन पहुँचता किया है। दुबई में धोखो का शिकार होने के बाद अनेकों ही मुसीबतों बर्दाश्त उपरांत आर्थिक पक्ष से कमज़ोर परिवारों के यह बच्चे जब आज अमृतसर के श्री गुरु रामदास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर फिर अपने माँ बाप के गळ लग रोऐ तो एक बार ऐसे लगा जैसे समय रुक गया हो।
इस सम्बन्धित जानकारी देते हरेक का भला चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रमुख डा.ऐस.पी. सिंह ओबराए ने बताया कि आर्थिक मजबूरियों कारण पंजाब समेत दूसरे सूबों के बहुत सी माता पिता लालची एजेंटों के चंगुल में फंस कर अपनी, मासूम बेटियाँ और पुत्रों को अरब देशों में नौकरी के लिए भेज देते हैं परन्तु बदकिसमती के साथ वहाँ जा कर उक्त लालची एजेंटों की तरफ से जहाँ नौजवान लड़कों को जाली या डिफालटर कंपनियों में फसा दिया जाता है वहाँ ही यहाँ से गई ज़्यादातर लड़कियाँ को तो ज़िमींदारें या ओर कारोबारियें के पास बेच दिया जाता है, जो अपने के पास से पैसा ख़र्च कर कर इन लड़कियाँ को लीगल कराने उपरांत ज़रूरत से और ज्यादा काम लेते हैं।

जिस कारण बहुत सी लड़कियों की सेहत भी ख़राब हो जाती है परन्तु उन के लिए वहाँ से निकलना बहुत कठिन हो जाता है। उन बताया कि उन को हर रोज़ अनेकों ही ऐसे बच्चों के फ़ोन आते हैं,जो ट्रैवल एजेंटों के धोखो का शिकार होने उपरांत अरब देशों में फंसे हुए हैं। उन्होंने कहा कि हरेक बच्चा अपने घर से सुनहरे भविष्य के सपने दिल में बसा इस धरती पर पहुँचता है परन्तु जब यहाँ पहुँचने पर उसको पता लगता है कि उस के साथ तो बड़ा धोखा हुआ है तो वह हौंसला छोड़ जाता है। इसी कारण ही आए दिन छोटी उम्र के बच्चों की दिल का दौरा पड़ने साथ मौत हों या आत्महत्या करने की खबरें हमें मिलती हैं। डा.ओबराए अनुसार आज पहुँचे चारों लड़के जोबनजीत सिंह, कुलविन्दर सिंह,बलजीत सिंह और अवतार सिंह गुरदासपुर ज़िले के गाँव संकरपुर के साथ सम्बन्धित हैं और एक ही ट्रैवल एजेंट के धोखो का शिकार हुए हैं। इसी तरह ही मोगा सुसत की माफिया और फ़िरोज़पुर ज़िले की गगनदीप कौर ने भी उन को उपरोक्त लड़कों की तरह उन को अपने बुरे हालातों बारे बता कर वापस भारत भेजने के लिए विनती की थी,जिस पर तुरंत कार्यवाही करते उन्हों ने इन 6बच्चों को भारतीय दूतावास के विशेष सहयोग सदका अपने पल्युं इन के इंमीग्रेशन,ओवर स्टे और करोना टैस्ट आदि के ख़र्च के इलावा भारत आने के लिए हवाई टिकटों का प्रबंध भी किया है। उन्होंने बताया है कि उन की जानकारी मुताबिक अजय भी अरब देशों अंदर सैंकड़े लड़कियाँ ओर भी फंसें हुई हैं। जब कि वह अब तक 30 के करीब लड़कियाँ और कोरोना काल समेत अलग -अलग समय दौरान वहां फंसे 500 के करीब नौजवान लड़कों को वापस भारत लिया चुके हैं और उन की पूरी कोशिश है कि बाकी बचते बच्चों को भी जल्द वापस लाया जाये।
डा.ओबराए ने एक बार फिर जहाँ माँ बाप से अपील की कि वह अच्छी तरह जाँच पड़ताल करन उपरांत ही अपने बच्चे विदेश भेजने वहाँ ही उन सरकारें को भी कहा है कि वह धोखेबाज़ एजेंटों को नकेल डालने जिससे मासूम बच्चे मौत के मुँह पड़ने से बच सकें। उन्होंने सलाह दी है कि यदि कोई दुबई काम के लिए जा रहा है तो वह हरेक का भला ट्रस्ट के हर ज़िलो में मौजूद दफ़्तरों या ट्रस्ट को आई.डी. sdbctoffice@gmail.com और मेल करके,उसे काम देने वाली कंपनी या उसके कंमकार बारे एक बार ज़रूर पूछताछ कर ले फिर चाहे वह एजेंट के द्वारा ही दुबई पहुँचे।
ट्रस्ट की अमृतसर इकाई के प्रधान सुखजिन्दर सिंह खोज,जनरल सचिव मनप्रीत संधू,मित्र प्रधान शिशपाल सिंह लाडी,ख़ज़ानची नवजीत सिंह घई,बाबा शमशेर सिंह कोहरी,कैप्टन विजय शर्मा, गुरदासपुर ज़िला प्रधान रवीन्द्र सिंह मठारू की मौजुदगी में हवाई अड्डे और दुबई से वापस लौटे पीडित लड़के -लड़कियों ने नम आँखों के साथ बताया कि वहां उन के जो हालात थे, वह या तो ईश्वर जानता है और या ख़ुद वह। उन कहा कि डा.ऐस्स.पी. सिंह ओबराए उन के लिए किसी फ़रिश्ते से कम नहीं हैं, जिन्होंने अपने के पास से लाखों रुपए ख़र्च कर उन को मौत के मुँह में से निकाल आज फिर उन के माँ बाप की झोली डाल दिया है। उन सरकार के पास से माँग की है कि उन के साथ धोखा करन वाले एजेंटों को तुरंत गिरफ़्तार करके उन को इन्साफ दिलाया जाये।

Check Also

डिप्टी कमिश्नर साक्षी साहनी के आदेशों पर नगर निगम ने बेसहारा पशु किए जब्त, निगम दो गौशाला कर रहा तैयार

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 21 सितंबर :शहर में विशेष कर श्री दुर्गियाना मंदिर के आसपास …