अमृतसर मैडीकल कालेज में 10 मीटिरिक टन आक्सीजन का टैंक किया स्थापित

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,10 मई : ज़िले में कोविड -19 की स्थिति को लेकर ओम प्रकाश सोनी डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री पंजाब की तरफ से डाक्टरों, ज़िला प्रसाशन और पुलिस के आधिकारियों के साथ एक विशेष मीटिंग की गई। मीटिंग दौरान सोनी की तरफ से कोविड की स्थिति का जायज़ा लिया गया और बताया कि मैडीकल कालेज अमृतसर में एल 3के 300 बैंड, एल 2के 250 बैंड और 100 ओर बैंड करोना मरीजों के लिए रखे गए हैं और मैडीकल कालेज में ही आक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए 10 मीटरक टन का टैंक स्थापित किया गया है जो आज से अपना काम शुरू कर देगा। उन्होंने बताया कि अमृतसर मैडीकल कालेज में 6टन की सामर्थ्य वाला आक्सीजन आस थी, परन्तु रोज़मर्रा की 18 से 20 मीटरक टन आक्सीजन की माँग होने के कारण काफ़ी मुश्किल पेश आ रही थी। उन्होंने बताया कि इस 10 टन सामर्थ्य वाले टेक के स्थापित होने साथ आक्सीजन की कमी को काफ़ी हद तक पूरा कर लिया जायेगा। सोनी ने बताया कि ज़िले में अब आक्सीजन की स्पलाई स्थिर हुई है और रोज़मर्रा की स्पलाई आ रही है। उन्होंने बताया कि प्राईवेट अस्पतालों को भी रुटेशन के आधार पर आक्सीजन सलपायी की जा रही है। उन्होंने बताया कि अमृतसर मैडीकल कालेज में 320 के करीब मरीज़ स्तर 3के हैं और दूसरे राज्यों से आए मरीजों को भी यहाँ दाख़िल किया जा रहा है।

सोनी ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से फ़ैसला किया गया था कि तीनों मैडीकल कालेजों में 25 प्रतिशत से ज़्यादा बैंड बढ़ाए जाएँ क्योंकि अस्पतालों में करोनें मरीजों की संख्या में लगातार विस्तार हो रहा है। उन्होंने बताया कि बैंडों के बढ़ाने साथ डाक्टरों और ओर स्टाफ की भी ज़रूरत को पूरा करने के लिए तीनों मैडीकल कालेजों में 540 के करीब नर्सों की भरती की जा रही है और इस साथ साथ डाक्टर भी ‘भरती किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार सेहत विभाग के मुलाजिमों की भलाई के लिए वचनबद्ध है और जो मुलाज़ीम काफ़ी समय से कच्चे तौर पर काम कर रहे थे को भी जल्दी पक्वतों करने और विचार चल रहा है। सोनी ने बताया कि प्रिंसिपल मैडीकल कालेजों को इख्तियार दिए गए हैं कि वह अपनी ही स्तर पर आउट सोर्स के द्वारा भरती करने जिससे मरीजों को किसी किस्म की परेशानी न हो। सोनी ने बताया कि मुख्य मंत्री पंजाब की तरफ केंद्र सरकार से रोज़मर्रा की 300 मीटरक टन आक्सीजन की माँग की गई है। उन्होंने बताया कि केंद्र ने विश्वास दिलाया है कि आक्सीजन की स्पलाई को यकीनी बनाया जायेगा। मीटिंग को संबोधन करते सोनी ने कहा कि अपनी जान की परवाह न करते हुए डाक्टरों और पैरा मैडीकल स्टाफ की तरफ से दिन रात अपनी ड्यूटी को अंजाम दिया जा रहा है। सोनी ने सेहत कामगारों की श्लाघा करते कहा कि करोना महामारी विरुद्ध लड़ने वाले यह हमारे योद्धे हैं। उन्होंने सरकार की की तरफ़ से भी डाक्टरों का धन्यवाद करते कहा कि उन को किसी भी तरह की कोई मुश्किल नहीं आने दी जायेगी और हमारी सरकार पूरी तरह इन के साथ खड़ी है। सोनी ने बताया कि सुसत में करोना वैक्सीन पहुँच चुकी है और सब से पहले कीर्ति और उसारी कामगारों को वैक्सीन लगाने में प्रथमता दी जा रही है। उन्होंने बताया कि जल्दी ही 18 से 44 साल की उम्र वाले सभी व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई जायेगी। उन्होंने बताया कि अमृतसर की समूह वार्डों के कौंसलरें की तरफ से अपनी अपनी वार्ड में कैंप लगा कर वैक्सीन लगाई जा रही है जिससे इस महामारी से लोगों को बचाया जा सके। सोनी ने बताया कि अब तक पूरे पंजाब में 7सरकारी लैबोरेटरियाँ में 6108214 व्यक्तियों के कोविड टैस्ट किये जा चुके हैं जितना में से 252118 व्यक्ति पाजटिव आए हैं और 3600 व्यक्तियों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि अमृतसर में रोज़मर्रा की 10 हज़ार से और ज्यादा करोना टैस्ट किये जा रहे हैं। सोनी ने लोगों से अपील की कि वह करोना की वैक्सीन को ज़रूर लगवाए। मीटिंग को संबोधन करते ज़िलाधीश गुरप्रीत सिंह ने बताया कि प्रसाशन की तरफ से करोनों की दूसरी लहर के साथ निपटने के लिए पूरे प्रबंध किये गए हैं और लोगों का फर्ज भी बनता है कि सेहत विभाग की तरफ से दीं गई सावधानियॉ की पालना को यकीनी बनाया जाये। इस मौके पुलिस कमिशनर डा सुखचैन सिंह गिल ने कहा कि सरकार की हिदायतें अनुसार शहर में एक दिन दाहिना और एक दिन बांया तरफ़ की दुकानों खुलवाई जाएंगी और कैमिस्ट शाप, डेरी और ओर ज़रूरी वस्तुओं की दुकानों को छुट रहेगी। उन्हों ने लोगों से अपील की कि इस महामारी पर काबू पहनने के लिए पुलिस प्रसाशन का सहयोग करन।इस मीटिंग में अधिक डिप्टी कमिशनर हिमांशु अग्रवाल, कमिशनर नगर निगम, कोमल मित्तल, देहाती ध्रुव दहआ, मुख्य प्रसाशक पुड्डा मैडम पलवी चौधरी, सिवल सर्जन डा चरनजीत सिंह, प्रिंसिपल मैडीकल कालेज डा: रजीव देवगन के इलावा ओर अधिकारी भी उपस्थित थे।


Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …