जीने की आस छोड़ चुके मरीज़ों का सहारा वैद्य बलजिन्दर राम भारद्वाज

कल्याण केसरी न्यूज़ ,12 मई : जीने की आस छोड़ चुके मरीज़ों का सहारा वैद्य बलजिन्दर राम भारद्वाज आयुर्वैद एक ऐसी प्रणाली है, जिस में लगभग हर बीमारी का इलाज किया जा सकता है। इस प्रणाली में मरीजों को ज़िंदगी देने वाले कई वैद्य जिन को समय-समय पर सरकारें और प्रशासन की तरफ से मान सम्मान दिया जाता है। एक छोटी उम्र का वैद्य जिसको कि जीने की आस छोड़ चुके मरीज़ों का सहारा भी कहा जाता है, उसका नाम है आयुर्वेद के क्षेत्र में छोटी उम्र में नाम बनाने वाला वैद्य बलजिन्दर राम भारद्वाज पुत्र हरभज राम। जिन का गाँव होशियारपुर नज़दीक खड़का है। वहां वह आरोग्या आयुर्वैदिक क्लीनिक चलाते हैं।

जहाँ कि मरीज़ केवल पंजाब में से ही नहीं बल्कि हिमाचल, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, महाराष्ट्र, हरिद्वार से भी मरीज़ आते हैं और बिल्कुल ठीक हो कर घरों की ओर जाते हैं। इसका सारा श्रेय जहाँ वह अपने बुज़ुर्ग वैद्यों को देते हैं, वहां के साथ ही अपने गुरू महाराज, माता पिता व अपनी मेहनत को देते हैं। वैद्य बलजिन्दर राम की दवाएँ बाहर के देशों के में मरीज़ मंगवाते हैं। वैद्य बलजिन्दर राम भारद्वाज को जहाँ ज़िला स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है वहां ही थोड़ा समय पहले प्राईड आफ इंडिया अवार्ड के साथ भी सम्मानित किया गया। यह अवार्ड उनको फिल्मी कलाकार अवतार गिल की तरफ से दिया गया।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …