पंजाब में करोना के हुए करीब 73 लाख टैस्ट -सोनी

कल्याण केसरी न्यूज़ , 7 जून : करोना की मौजूदा स्थिति को ले कर ओम प्रकाश सोनी डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री पंजाब की तरफ से स्थानिक सर्कट हाऊस में रिविऊ मीटिंग की गई। इस मीटिंग में मेयर नगर निगम श: करमजीत सिंह रिंटू, डिप्टी कमिशनर सर गुरप्रीत सिंह खहरा, पुलिस कमिशनर डा: सुखचैन सिंह गिल, कमिसनर नगर निगम मैडम कोमल मित्तल, सिवल सर्जन डा: चरनजीत सिंह, प्रिंसिपल मैडीकल कालेज रजीव देवगन के इलावा ओर अधिकारी भी उपस्थित थे।
मीटिंग को संबोधन करते सोनी ने कहा कि करोना लहर के तीसरे अंदेशे को देखते हुए प्रसाशन की तरफ से पूरे इंतज़ाम कर लिए गए हैं और बच्चों के लिए अलग वार्ड भी स्थापित किये गए हैं। उन्होंने बताया कि इन वार्डों को पूरी तरह मैडीकल उपकरणों के साथ लैस किया गया है। सोनी ने कहा कि परमात्मा करे कि तीसरी लहर न ही आए परन्तु यदि आती भी है तो हम पूरी तरह तैयार हूँ। सोनी ने करोना की मौजूदा स्थिति का जायज़ा लेती बताया कि करोना केस 50 प्रतिशत से ज़्यादा कम गए हैं और मौत दर में भी काफ़ी कमी आई है। सोनी ने कहा कि जहाँ पहले श्री गुरु नानक देव हस्पताल में 1100 के करीब करोना के मरीज़ दाख़िल थे वह कम कर केवल 325 रह गए हैं। सोनी ने बताया कि मौजूदा समय गुरू नानक देव हस्पताल में ब्लैक फंगज के 11 मरीज़ दाख़िल हैं और उन का इलाज किया जा रहा है। सोनी ने सिवल सर्जन को निर्देश दिए कि ज़िले में करोना की टेस्टिंग बढाई जाये। सोनी ने बताया कि पुरवा पंजाब में अब तक तीन मैडीकल कालेजों और 4सरकारी लैबोरेटरियाँ में 7260286 करोना के टैस्ट हो चुके हैं जितना में से मैडीकल कालेज अमृतसर में 2033178, पटियाला मैडीकल कालेज 2395518, फरीदकोट 1875827, लुधियाना 312321, जालंधर 214199, एफ:यह:एल मुहाली 221022 और पी:बीज:टी मुहाली में 208221 टैस्ट किये गए हैं, जितना में से 324147 केस पाजटिव डाले गए हैं और अब तक 5030 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है।
प्रैस पत्रकारों के सवाल के जवाब में सोनी ने बताया कि सुसत में अजय भी लिए गए सैंपलें में से 8प्रतिशत से ज़्यादा केस पाजटिव आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि करोना केस घटने साथ ही दुकानदारों को ओर रिअइतें दीं जाएंगी। एक ओर सवाल के जवाब में सोनी ने बताया कि ब्लैक फंगस के मरीजों का इलाज चल रहा है और ज़रूरत मुताबिक उन्हांनूं वैक्सीन भी सरकार की तरफ से मुहैया करवाई जा रही है। सोनी ने बताया कि केंद्र सरकार की तरफ से करोना की जितनी भी वैक्सीन भेजी जा रही है वह सभी सरकारी अस्पतालों और अलग अलग स्थानों और कैंप लगा कर लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। सोनी ने एक ओर सवाल के जवाब में कहा कि सरकार की तरफ से जो भी वैक्सीन प्राईवेट अस्पतालों को दी गई थी वह वापस ले ली गई है। सोनी ने लोगों से अपील करते कहा कि सेहत विभाग की तरफ से जारी हिदायतें की पालना को यकीनी बनाने तो ही हम इस लड़ाई को जीत सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग के साथ ही करोना के मामलों में काफ़ी कमी आई है और यदि लोग ख़ुद ही अहतियात रखने तो इस महामारी पर काबू पाया जा सकता है।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …