मुफ़्त डायलायज़र किट बाँटने की सेवा रहेगी निरंतर जारी: डा.ओबराए

कल्याण केसरी न्यूज़ , 7जून : – बिना किसी के पास से एक भी पैसा इकट्ठा पेशों केवल अपनी निजी और नेक कमाई में से ज़रूरतमंदों के लिए करोड़ों रुपए ख़र्चने वाले दुबई के नामवर सिक्ख कारोबारी और सरबत का भला चैरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक डा.ऐस्स.पी.सिंघ ओबराए की तरफ से पंजाब समेत 10 दूसरे सूबों अंदर स्थापित किये गए 200 डायलसिस ईकाईों की वजह से गुरदो की बीमारी से पीडित हज़ारों मरीज़ों और उन के पारिवारिक सदस्यों को डायलसिस करवाने समय होती अनावश्यक परेशानी साथ-साथ बड़ी आर्थिक लूट से भी निजात मिली है।
इस सम्बन्धित जानकारी देते डा.ऐस.पी. सिंह ओबराए ने बताया कि कुछ वर्ष पहले से गुरदा पीडित मरीज़ों की संख्या में काफ़ी विस्तार होना शुरू हो गया था और डायलसिस सेंटरों की कमी होने के कारण पंजाब के बहुत सी मरीज़ों को अपना डायलसिस करवाने के लिए 100 किलोमीटर तक की दूरी तय करनी पड़ती थी,जिस के साथ जहाँ मरीज़ और उस के वारिसों की अनावश्यक तबाह ख्वारी होती थी वहां ही उन को बड़ी आर्थिक लूट का शिकार भी होना पड़ता था। जिस को देखते हुए उनके द्वारा लिए गए फ़ैसले के अंतर्गत आज हरेक का भला चैरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से पंजाब समेत हरियाणा, हिमाचल, चण्डीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरला और उत्तर प्रदेश सूबो के अलग -अलग क्षेत्रों के 70 अस्पतालों अंदर 200 के करीब डायलसिस यूनिट स्थापित किये जा चुके हैं। आज पंजाब में लगभग हरेक 25 किलोमीटर बाद ट्रस्ट की तरफ से डायलसिस की सुविधा दी जा रही है और डायलसिस के रेट भी न – मात्र ही लिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि उन के डायलसिस ईकाईों और कई जगह बिल्कुल मुफ़्त जब कि कुछ स्थानों पर सिर्फ़ 100 रुपए से ले कर 650 रुपए तक ही डायलसिस किये जाते हैं जब कि ट्रस्ट के पास से पैंशन या ओर सेहत सम्बन्धित सुविधा लेने वाले ज़रूरतमंदों को यह सुविधा बिल्कुल मुफ़्त दी जा रही है।
डा.ओबराए ने बताया कि पी.जी.आई. चण्डीगढ़, राजिन्दरा मैडीकल कालेज पटियाला समेत पंजाब के 21 सरकारी और 48 निजी अस्पतालों अंदर 100 डायलसिस यूनिट स्थापित किये जा चुके हैं। इस के इलावा हिमाचल प्रदेश अंदर नालागढ़,बुराई, पालमपुर, सुंदर नगर और हमीरपुर में 12 यूनिट,चण्डीगढ़ में 16 जब कि हरियाणे में 24 यूनिट चल रहे हैं। उन बताया कि ट्रस्ट द्वारा स्थापित किये गए डायलसिस ईकाईों के द्वारा हर रोज़ हज़ारों ही मरीज़ डायलसिस की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं और यदि आंकड़े देखे जाएँ तो एक साल दौरान इन ईकाईों और 1लाख से और ज्यादा डायलसिस हो रहे रहे हैं। उनहोंने यह भी बताया कि तख़्त श्री पटना साहब जहाँ पहले से ही ट्रस्ट का डायगनोज़ सैंटर और लैबारटरी चल रही है वहां अब बहुत जल्द 12 नये डायलसिस यूनिट भी स्थापित किये जा रहे हैं और यहाँ केवल 250 रुपए में ही डायलसिस किया जायेगा।
डा.ओबराए ने यह भी बताया कि पंजाब अंदर कुछ मरीज़ ऐसे भी हैं जो गुरदो की बीमारी साथ-साथ ऐच्च.आई.वी. पौज़टिव भी हैं। पहली बात तो ऐसे मरीज़ों का डायलसिस करने को कोई हस्पताल जल्दी तैयार नहीं होता यदि कोई करता भी है तो बहुत ज़्यादा पैसे वसूल करता है। इस मुश्किल को देखते हुए ट्रस्ट ने चण्डीगढ़, पटियाला, अमृतसर,जालंधर और लुधियाना में ऐच्च.आई.वी. पीडित मरीज़ों के लिए विशेश डायलसिस यूनिट स्थापित किये हैं जब कि हैपेटाईटस -था पीडित मरीज़ों को तो हरेक सुसत अंदर यह सुविधा दी जा रही है।
डा.ओबराए ने बताया कि श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व को समर्पित उनके द्वारा 1लाख डायलायज़र किटों मुफ़्त बाँटने के मिशन के अंतर्गत अब तक 85 हज़ार के करीब किटों मुफ़्त बाँटें जा चुकीं हैं। बाज़ार में से 1000 से ले कर 1500 रुपए तक मिलने वाली इस किट को मुफ़्त बाँटने की यह सेवा ट्रस्ट की तरफ से निरंतर जारी रखते अब अगले पड़ाव के अंतर्गत श्री गुरु तेग़ बहादुर साहब जी के 400 साला गुरपर्व को समर्पित एक लाख ओर किट बाँटने का फ़ैसला किया गया है। उन बताया कि इस मुफ़्त डायलायज़र किट का लाभ कोई भी मरीज़ ले सकता है बेशक वह ट्रस्ट की तरफ से स्थापित किये या किसी भी ओर सैंटर से अपना डायलसिस करवाता हो।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …