आई.सी.आई.सी.आई. फाऊंडेशन के सहयोग के साथ ब्यूटीशन मैनेजमेंट कोर्स शुरू

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 20 अगस्त : गांधी वनिता आश्रम जालंधर की बच्चियों को आत्म -निर्भर बनाने के उदेश्य से डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी के आदेशों पर ज़िला प्रशासन की तरफ से अब इन बच्चियों के लिए आई.सी.आई.सी.आई. फाऊंडेशन के सहयोग के साथ ब्यूटीशन मैनेजमेंट कोर्स अधीन प्राजैक्ट शुरू किया गया है।

                इस सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी देते हुए ज़िला प्रोगराम अधिकारी जी.एस. रंधावा ने बताया कि इस कोर्स का मुख्य उदेश्य लड़कियों को अपने पैरों पर खडा करने के लिए पेशा प्रमुख प्रशिक्षण देना है, जिससे इनको किसी पर निर्भर न होना पड़े। उन्होनें आगे बताया कि इस 25 लड़कियों के बैंच के लिए कोर्स की अवधि 30 दिन है और पेशेवर स्टाफ की तरफ से लड़कियों को इस कोर्स के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया जाएगी। उन्होनें बताया कि आज उनकी तरफ से लड़कियों को नोट्स बनाने के लिए स्टेशनरी उपलब्ध करवाई है और सभी ब्यूटीशियन उत्पाद भी दिए जा रहे है ।

                ज़िला प्रोगराम अधिकारी ने आगे बताया कि कोर्स पूरा होने के बाद प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली लड़कियों को नैशनल स्किल डिवैल्पमैंट कारपोरेशन (एन.एस.डी.सी.) से सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा, जो कि सरकार की तरफ से प्रमाणित है।

                ज़िक्रयोग्य है कि चिल्ड्रेन होम गांधी वनिता आश्रम में रह रही लड़कियों की ऊर्जा को सही दिशा में लगाने और उनको आत्म -निर्भर बनाने के लिए सिलाई, आर्ट एंड क्राफ्ट, कुकिंग सहित अलग -अलग वोकेशनल कोर्स करवाए जाते है, जिससे इन लड़कियों को अपने जीवन निर्वाह के लिए किसी पर निर्भर न होना पड़े।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …