शहीदों की कुर्बानियों का सदका आज भारत दुनिया का सब से बड़ा लोकतंत्र देश -रंधावा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर , 26 जनवरी ––उप मुख्य मंत्री स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने गणतंत्र दिवस मौके पर दिए अपने भावुक भाषण में देश की आज़ादी के लिए जानें वार्न वाले योद्धों को याद करते कहा कि आज इन सूरमों की वजह से हम सभी आज़ाद फिजा में साँस ले रहे हैं और भारत दुनिया में बड़ा लोकतंत्र देश बन सका है।

गुरू नानक स्टेडियम में झंडा लहराने की रस्म उपरांत संबोधन करते स. रंधावा ने कहा कि जहाँ मेरे देश के जवान, जिस में फ़ौज, पैरा मिलटरी फोर्स और पुलिस के जवान शामिल हैं, ने देश पर अंदर से और बाहर से आए हर दुश्मन का बहुत बहादुरी के साथ मुकाबला किया, वहां हमारे किसानों ने देश के अन्न -भंडार भरे हैं।

उन्होंने कहा कि किसी समय देश को अन्न के लिए बाहर के मुल्कों आगे हाथ फैलाना पड़ता था, परन्तु हमारे किसानों ने जो कि संख्या में सिर्फ़ 2प्रतिशत ही हैं ने हरी क्रांति ला कर देश निवासियों का पेट भरा है। उन्होंने इस मौके पर आज़ादी संग्रामियों और सरहदों की चौकीदारी करते जवानों को याद करते कहा कि देश की आज़ादी और लोकतंत्र की कायमी के लिए जवानों की योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी 1950 को आज के दिन भारतीय संविधान लागू होने साथ गणराज्य की स्थापना हुई और हमें दुनिया में बड़ी लोकतंत्र बनने का मान प्राप्त हुहैं। उन्होंने कहा कि गुरू नगरी ने बड़े शौर्यगाथा अपनी छाती पर हिंडाए हैं, जितना की वजह से आज का दिन देखना नसीब हुआ है। उन्होंने कहा कि मैं अपने आप को भागें वाला समझता हूँ कि गुरू नगरी में मुझे तिरंगा लहराने का मान प्राप्त हुआ है।
मुख्य मेहमान की तरफ से परेड कमांडर गुरिन्दरबीर सिंह सिद्धू को बढ़िया परेड के लिए मोमैंटो दे कर सनमानत किया। डिप्टी कमिशनर गुरप्रीत सिंह की तरफ से मुख्य मेहमान स: सुखजिन्दर सिंह रंधावा को यादगारी चिह्न भेंट किया गया। इस मौके पर संसद मैंबर स. गुरजीत सिंह औजला, ज़िला शैशन जज हरप्रीत कौर रंधावा, पुलिस कमिशनर डा. सुखचैन सिंह गिल, अधिक डिप्टी कमिशनर रूही दुग्ग, कमिशनर सन्दीप ऋषि, अधिक डिप्टी कमिशनर रणबीर सिंह मूधल, सहायक कमिशनर अमरिन्दर सिंह टिवाना, ऐस.डी.ऐम. राजेश शर्मा, यह डी एम दमनदीप कौर, ज़िला माल अधिकारी स. रविन्दरपाल सिंह और ओर अधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …