पोलिंग स्टेशनो पर सभी बुनियादी सहूलतें उपलब्ध करवाने के लिए कहा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 12 फरवरी: – भारतीय चयन कमिशन की तरफ से सूबो में आगामी 20 फरवरी को होने वाली पंजाब विधान सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए भेजे गए सपैशल चयन आबज़रबरें की तरफ से आज ज़िला कंपलैक्स में चार जिलों (अमृतसर , तरनतारन, गुरदासपुर और पठानकोट) के चयन आबज़रबरें, ज़िला चयन अफ़सरों और ज़िला पुलिस मुखियों के साथ मीटिंग की गई। सपैशल जनरल आबज़रबर विनोद ज़ुतशी आई ए यह (सेवा मुक्त), सपैशल पुलिस आबज़रबर रजनी प्रसन्न मिस्रा आई पी यह (सेवा मुक्त) और हिमालनी कश्यप आई आर यह ने मीटिंग दौरान सपस्शट किया कि भारतीय चयन कमिशन की हिदायतें पर अमल करते हुए यह चयन बिल्कुल निष्पक्ष, पारदरशता और भय मुक्त माहौल में नेपरे चढाने के लिए हर प्रयास इस्तेमाल करा जाये।

उन्होंने कहा कि हर पोलिंग स्टेशन पर तीखी नज़र रखी जाये। कोई भी शरारती अनसर बचना नहीं चाहिए। मतदान केन्द्रों में संभावित हुल्लड़बाज़ी रोकनो के लिए हर प्रयास इस्तेमाल किया जाये।उन्होंने कहा कि भारतीय चयन कमिशन की तरफ से हरेक पोलिंग स्टेशन की वैब्ब कास्टिंग कराई जानी है। जहाँ वैब्ब कास्टिंग कराने में कोई समस्या पेश आती है तो वहां वीडीओगराफी करवानी यकीनी बनाई जाये।

इस के साथ शरारती अनसरें पर सही तरीको साथ नज़र रखी जा सकेगी। ऐसे अनसरों की हर गतिविधि पर 24 घंटे नज़रसानी की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सैक्टर अफ़सरों के साथ अपेक्षित संख्या में पुलिस फोर्स होनी लाज़िमी है तो जौ वह किसी भी असुखद स्थिति का सामना करने के समर्थ होने। उन्होंने के पास शरारती अनसरें और उन से प्रभावित हो सकें वाले वोटरों की सूची होनी चाहिए। उन्होंने ज़ाहर की कि आज तक किसी भी उम्मीदवार ने अपने तरफ से चिंता सूची (दहेज लिस्ट) नहीं दी है। उन्होंने कहा कि पुलिस को पूरी तरह पता होता है कि कौन सा शरारती अनसर माहौल ख़राब कर सकता है। किसी भी असुखद हरकत पर पुलिस का एक्सन तुरंत होना चाहिए। केंद्रीय पुलिस फोर्स के साथ लोकल अफ़सर भी होना चाहिए। पुलिस की मोबाइल टीमें लगातार मूव करती रहने। संवेदशील पोलिंग स्टेशनों के बाहर भी था था टी भी कैमरे लगाए जाने की सलाह दी। विद्युत वोटिंग मशीनें को पोलिंग स्टेशनें पर लेजाने और स्ट्रांग रूम तक लाने के लिए सिर्फ़ जी पी यह सुविधा वाले वाहन ही इस्तेमाल करे जाएँ। उन्होंने कहा कि मतदान से 48 घंटे पहले और वोटों वाले दिन ख़ास ध्यान दिया जाये। नाके 24 घंटे लगाए जाने चाहिएं। सभी नाकों की वीड्युगराफी करवाई जानी चाहिए। उड़ने दस्तों में केंद्रीय पुलिस फोर्स तैनात की जानी यकीनी बनाई जाये। उन्होंने कहा कि मतदान के साथ सम्बन्धित आने वाली शिकायतें को पहल के आधार पर हल करने की कोशिश की जाये। सभी पोलिंग स्टेशनें पर सभी बुनियादी सहूलतें होनीं ज़रूरी हैं। पोस्टल बैलट पेपर सेवा लेने वाले, पी डब्ल्यू डी वोटर और करोना पीडित वोटरों को पूर्ण तौर पर सुविधा दी जाये। उन्होंने सपस्शट किया कि फ़िलहाल रोड सोय और कोई भी मूविंग गतिविधि की आज्ञा नहीं है। उन्होंने कहा कि वोटरों को वोटर स्लिपों के साथ इस बार वोटर हिदायतें की कापियों भी दीं जाएँ। सभी वोटरों को वोटर शनाख़ती कार्ड बाँटे जाने यकीनी बनाऐ जाएँ। इस से पहले समूह ज़िला चयन अफ़सरों, चयन आबज़रबरें और ज़िला पुलिस मुखियों ने अपने अपने जिलों में चयन तैयारियों का विवरण पेस किया। जिस पर सपैशल आबज़रबरों ने संतुशटी ज़ाहर की। इस मौके उक्त के इलावा ज़िला चयन अधिकारी थी गुरप्रीत सिंह खेरा, तरनतारन के चयन अधिकारी स कुलवंत सिंह, पुलिस कमिशनर डा सुखचैन सिंह गिल और चारें जिलों के चयन और पुलिस अधिकारी और अबजरबर भी उपस्थित थे।

Check Also

रवनीत बिट्टू के ब्यान पर गुरजीत सिंह औजला का कटाक्ष

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 20 सितंबर 2024 ; सांसद गुरजीत सिंह औजला ने केंद्रीय मंत्री रवनीत …