सफाई अभियान द्वारा मनाया गया बाबा हरदेव सिंह जी का जन्मदिवस

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 23 फरवरी : आज संत निरंकारी मंडल की शाखा अमृतसर के द्वारा सद्गुरु बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के जन्म दिवस के शुभ अवसर पर शहर के करीब 18 निरंकारी सत्संग भवनों की और उनके आस के पास की सफाई सुबह 7बजे से 8:30 बजे तक की गई। जिस में छहरटा, नवें कोट, गुजरपुरा, सुलतानविंड, खानकोट, वेरका आदि क्षेत्रों के सत्संग भवन शामिल हैं। इस सफाई अभियान में स्थानीय निरंकारी सेवादल के भायी बहनों के साथ -साथ साध संगत ने बड़े ही उत्साहपूर्वक भाग लिया।

जैसा की विदित ही है की निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी के सानिध्य में सन्त निरंकारी मिशन ने आध्यात्मिकता द्वारा विश्व को प्रेम, दया, करुना, एकत्त्व जैसे भावों से जोड़कर, दीवार रहित संसार की परिकल्पना को साकार किया। उन्होंने भक्तों को आध्यात्मिकता के साथ साथ मानवता एवं प्रकृति की सेवा करते हुए अपने कर्त्तव्यों को निभाने की प्रेरना दी। वर्तमान में इसी श्रंखला को सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज निरंतर आगे बढ़ा रहे हैं। इसी मंतव्य की पूर्ति हेतु आज 23 फरवरी को भारतवर्ष में सफ़ायी अभियान और सत्संग भवनों पर नेत्र जांच शिविर लगाए जा रहे हैं।

संत निरंकारी मंडल, अमृतसर के संयोजक राकेश सेठी जी ने बताया की कोरोना काल में जब समस्त भारतवर्ष के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो गई थी तब मिशन की और से ‘वननेस वन परियोजना ’ के अंर्तगत 21 अगस्त, 2021 को संपूर्ण भारतवर्ष में लगभग 350 स्थानों पर डैढ़ लाख के करीब वृक्ष रोपित किये गए। इसी मुहिम के तहत अमृतसर में 1100 पेड़ लगाए गए हैं। इस श्रंखला में आज ई. एस. आई अस्पताल,
अमृतसर में 200 वृक्ष लगाए गए और देखभाल हेतु 3वर्ष के लिए गोद लिए गए। संत निरंकारी मिशन द्वारा प्रति वर्ष स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया जा रहा है जिसमें मानव कल्याण की भलायी के लिए बाबा हरदेव सिंह जी का यहीं दृष्टिकोण था की ‘प्रदूषण अंदर हो या बाहर, दोनों ही हानिकारक है।’इन मानव कल्याण के कार्यों को करते हुए सरकार द्वारा जारी कोरोना के संबंध में दिशा निर्देशों का पालन किया गया। संत निरंकारी मिशन इन मानव कल्याण की सेवायों को हमेशा करता रहा हैऔर आगे भी निरंतर करता रहेगा।

Check Also

रवनीत बिट्टू के ब्यान पर गुरजीत सिंह औजला का कटाक्ष

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 20 सितंबर 2024 ; सांसद गुरजीत सिंह औजला ने केंद्रीय मंत्री रवनीत …