नाशपाती की सफल काश्त करने के बारे में प्रशिक्षण लगाई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 28 फरवरी 2022:– बाग़बानी विभाग अमृतसर के पियर अस्टेट की तरफ से नाशपाती की सफल काश्त करने के बारे में प्रशिक्षण लगाई गई जिस में काफ़ी किसानों ने भाग लिया। डिप्टी डायरैक्टर बाग़बानी तजिन्दर सिंह की तरफ से पियर अस्टेट अधीन पेशों जा रही गतिविधियों और विभाग की तरफ से चलाईं जा रही स्कीमों बारे विस्तार के साथ बताया।

सहायक डायरैक्टर बाग़बानी पियर अस्टेट जसपाल सिंह ढिल्लों की तरफ से नाशपाती की मौजूदा स्थिति, महत्ता और भविष्य में होने वाले क्षेत्रफल के विस्तार बारे बताया। इस के इलावा पियर अस्टेट की मशीनरी बारे बताया और जिमीदारें से अपील की कि पियर अस्टेट की रजिस्ट्रेशन करवा कर मैंबर बना जाये।

बाग़बानी विकास अफ़सर जतिन्दर सिंह की तरफ से नाशपाती के बाग़ की योजना बंदी और संभाल -संभाल बारे जानकारी दी। पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी लुधियाना के माहिर डा. स्वरित खहरा ने नाशपाती के पौधों की कांटछांट और बहुत ही ज़रूरी नुक्तों के बारे में बताया। डा: परमिन्दर कौर ने नाशपाती के कीड़े मकौड़ों और बीमारियों की पहचान, उनके नुक्सान, रोकथाम और मंडीकरन बारे जानकारी दी। किरनबीर कौर बाग़बानी विकास अफ़सर की तरफ से नाशपाती की प्रोसेसिंग बारे बताया। जिमीदारें की तरफ से काफ़ी सवाल किये गए जिस का जवाब माहिरों की तरफ से दिया गया। इस समय बाग़ों के लिए लेआउट,कांटछांट /सिधा,मिट्टी सैंपलें के लिए पियर अस्टेट की तरफ से तैयार की बाग़बानी फील्ड किटों सुसत के समूह बाग़बानी विकास अफसरों को दीं गई। इस मौके पर सुखविन्दर सिंह बाग़बानी विकास अफ़सर और कर्नल सतबीर सिंह,गुरबीर सिंह,सविन्दरपाल सिंह छीनें, हरप्रीत सिंह आदि बाग़बान हाजिर थे। जतिन्दर सिंह बाग़बानी विकास अफ़सर की तरफ से माहिरों और जिमीदारों का धन्यवाद किया गया।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …