एक बूँद पानी भी पंजाब से बाहर नहीं जाने दिया जायेगा: संत ज्ञानी हरनाम सिंह खालसा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,21 अप्रैल : दमदमी टकसाल के प्रमुख और संत समाज के प्रधान संत ज्ञानी हरनाम सिंह खालसा ने कहा है कि पंजाब के पास किसी भी राज को देने के लिए फालतू पानी नहीं है। इस लिए एक बूँद पानी भी पंजाब से बाहर नहीं जाने दिया जायेगा। दमदमी टकसाल के प्रमुख ने कहा कि सतलुज यमुना लिंक नहर पंजाब के लिए एक भावनात्मिक मुद्दा है।

इस नहर को रोकनो के लिए सिक्खों ने अपना बहुत सारा खून बहा दिया है। उन्होंने याद कराया कि इंद्रा गांधी की तरफ से 8अप्रैल 1982 दौरान इस नहर के रस्मिया उद्घाटन समय कपूरी से शुरू हुआ विरोध, धर्म युद्ध मोर्चो में तबदील हो गया और जिस का सेक दिल्ली तक भी पहुंचा। उन्होंने कहा कि पंजाब पहले ही पानी की समस्या के साथ जूझ रहा है। पंजाब की धरती निचला पानी लगभग ख़त्म होने की कगार पर है। उन्होंने केंद्र सरकार को पंजाब की उपभोग के लिए ठोस प्रबंध करने की अपील करते कहा कि जो भी थोड़ा बहुत पानी बचा है उस के साथ पंजाब की ज़रूरतों पुरी नहीं हो रही हैं।

संत समाज के प्रधान ने कहा कि हरियाणा हमारा छोटा भाई है। वहाँ के निवासी हमारे ही परिवार हैं। उन की ज़रूरतों के लिए हम हर समय उन को सहयोग दिया और अगर वह हमारा खून भी माँगे तो भी इन्कार नहीं। हरियाणा और पंजाब की अटूट सांझ को बनाई रखना हमारी ज़िम्मेदारी है। हरियाणा को पानी की बड़ी ज़रूरत का हमें एहसास है, परन्तु इस ज़रूरत की पूर्ति के लिए योग्य प्रबंध प्रति केंद्र सरकार अपना फर्ज निभावे। जिससे दोनों सूबों में हमारा आपसी भाईचारा और एकता बना रहे। उन्होंनेकहा कि पंजाब के दर्यायी पानियों की किसी को ज़रूरत है तो उसे मूल्य उतारना पड़ेगा।जो पंजाब से लंबे समय से पानी ले रहे हैं उन को चाहिए कि वह बनती रयलटी पंजाब के खजाने में जमा कराने। उन्होंने बदले हलातों में पानियों के मसले को हल करने के लिए नया ट्रिब्यूनल गठित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पानी के मामलो बारे में असंवेदनशीलता राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे को फिर न्योता देगा। पंजाब को फिर हिंसा के दौर में धकेलना और राज को दोबारा खोद उतार चढ़ाव जैसे हलातें में झोंकना देश के लिए भी ठीक नहीं होगा।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …