डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी की तरफ से किसानों को खेतों में आग न लगाने की अपील

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 25 अप्रैल : फ़सलों के अवशेष जलाने के मामलों में सख़्त रुख अपनाते हुए ज़िला प्रशासन जालंधर की तरफ से फील्ड स्टाफ से पुष्टि उपरांत दो मामलों में 5000 रुपए का वातावरण मुआवज़ा लगाया है जबकि पांच मामलों में पुष्टि के लिए मौका देखा जा रहा है।

इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि ऐसी घटनाएं रोकने के लिए से जागरूकता मुहिम से लेकर इनफोरसमेंट अभियान तक बहु -आयामी रणनीति अपनाई जा रही है। डिप्टी कमिशनर ने बताया कि राज्य में अब तक आग लगने की 268 घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें से 12 मामले जालंधर में सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि फील्ड स्टाफ की तरफ से सात मामलों में मौके का दौरा किया गया और सिर्फ़ दो मामलों में ही फ़सलों के अवशेष जलाने की पुष्टि हुई है।

उन्होंने आगे बताया कि गांव नगर और गांव सरनाना में सामने आए दोनों मामलों में 2500-2500 रुपए वातावरण मुआवज़ा लगाया गया है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि पांच मामलों में तस्दीक होनी अभी बाकी है और यदि किसी भी घटना में फ़सलों के अवशेष  जलाने की पुष्टि हुई तो वातावरण मुआवज़ा लगाया जायेगा।घनश्याम थोरी ने किसानों को गेहूं के नाड़ को आग न लाने की अपील करते हुए कहा कि आग से निकलने वाला धुआं दमे के मरीज़ों की समस्याएं बढ़ाता है।

डिप्टी कमिश्नर ने आधिकारियों को ऐसे हरेक मामले की मौके पर जाकर पुष्टि को यकीनी बनाते हुए इन घटनाओं पर सख़्त नज़र रखने के निर्देश दिए। डिप्टी कमिश्नर ने आगे कहा कि प्रशासन की तरफ से किसानों को फ़सलों के अवशेष जलाने के रुझान से बाहर निकालने के लिए जागरूक करने के लिए बहु-आयामी रणनीति अपनाई जा रही है। उनहोंने यह भी कहा कि जिलेभर में किसान जागरूकता कैंप भी लगाए जा रहे हैं, जहां धान की सीधी बुआई की तकनीकों की प्रदर्शनी के अलावा मूंग की दाल के सब्सिडी वाले बीजों की बांट भी की जा रही है।पीपीसीबी के कार्यकारी इंजीनियर सुखदेव सिंह ने बताया कि खेतों में आग लगने की घटनाओं की रोज़मर्रा की निगरानी एक व्यापक कार्यविधि के द्वारा यकीनी बनाई जा रही है, जहां फील्ड अधिकारी रिपोर्ट की गई हरेक घटना की मौके पर जा कर जांच करते हैं। इसके इलावा सहकारिता विभाग, कृषि विभाग और ग्रामीण विकास व पंचायत विभाग की तरफ से जागरूकता गतिविधियां भी चलाईं जा रही हैं।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …