डेरी के धंधे को उत्साहित करने के लिए हर पंजाबी आगे आए -धालीवाल

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर , 26 अप्रैल : पंजाब के किसानों को वित्तीय संकट से उभारने और पंजाब को एक ओर सफ़ेद क्रांति के अगुआ के तौर पर उभारने के लिए हर पंजाबी सहयोग दे, जिससे एक तो रोज़गार के मौके पर पैदा होने, दूसरा ग्राहकों को शुद्ध डेरी उत्पाद मिलने। उक्त सबदों का प्गटावा पशु पालन, डेरी विकास और मछली पालन मंत्री स कुलदीप सिंह धालीवाल ने न्यू अमृतसर में पार्टी वर्करों के साथ विचार चर्चा करते किया।

उन्होंने बताया कि ऐन.डी.डी.बी. ने पंजाब सकरार को सूबो में लगभग 900 करोड़ रुपए की लागत वाले 12 मिल्क प्लांटों को स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता और पूर्ण तकनीकी सहयोग देना है, इस लिए सूबो के नौजवानों में रोज़गार के मौके बढ़ेंगे। उन्होने कहा कि सूबो के 6,000 गाँवों को कवर करने के लिए पहले ही 11 मिल्क पलांट मौजूद हैं, इस कदम के साथ पंजाब में मिल्क प्लांटों की संख्या 23 हो जायेगी और सूबो के कुल 12,000 गाँवों को कवर किया जायेगा। इस के साथ रोज़मर्रा की 10 लाख लीटर फ़ाल्तू दूध की खरीद की जायेगी। धालीवाल ने बताया कि इस सहायता के इलावा प्रदूषण की समस्या के साथ पूर करने और डेरी किसानों को सस्ती फिड्ड मुहैया करवाने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से गंगानगर और कोल्हापुर में सफलतापूर्वक चल रहे दो प्लांटों की तर्ज़ पर अमृतसर में 80 करोड़ रुपए के अनुमानित खर्च किए वाला टोटल मिकसड राशन पलांट (टी.ऐम.आर) स्थापित किया जायेगा। ऐन.डी.डी.बी इस लिए हर अपेक्षित सहायता प्रदान करेगा और इस के साथ फ़सली अवशेष -खूंहद को साड़न की समस्या भी हल हो जायेगी।

पंजाब के पशु पालन और डेआरी विकास मंत्री ने आगे कहा कि ऐन्न.डी.आर.आई. की तर्ज़ पर डेरी फार्मिंग सम्बन्धित सिखिलायी देने के लिए, ऐन.डी.डी.बी ने पंजाब में ऐसी संस्था स्थापित करन के लिए पूर्ण सहयोग का भरोसा भी दिया है। इस मौके पर सी सतपाल सोख ली, रवीन्द्र सिंह सुलतानविंड, परमजीत लाटी, रोहत खन्ना और ओर पार्टी वर्कर उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …