कैंसर, शुगर, और हायपरटैंशन जागरूकता सम्बन्धित वैन रवानां

कल्याण केसरी न्यूज़ अंमृतसर 28 अप्रैल 2022 —सिवल सर्जन डा चरनजीत सिंह ने अपने दफ़्तर से ग़ैर संचारी बीमारियाँ कैंसर, शुगर, और हायपरटैंशन आदि के सम्बन्ध में सेस्ट से आई जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस मौके पर सिवल सर्जन डा चरनजीत सिंह ने बताया कि “कैंसर से बचने के लिए इसके लक्षण, कारण और बचाव बारे प्राथमिक जानकारी होनी बहुत ही जरुूरी है, क्योंकि कैंसर का यदि समय पर पता लग जाये तो इसका इलाज आसान हो सकता है।

रोज़मर्रा की जीवन शैली में बदलाव ला कर हम ग़ैर संचारन रोगों (ऐन.सी.डी.) से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें हाई बलड -प्रेशर होने की सूरत में अपने शरीर के भार को सही रखना, रोज़मर्रा की कसरत, कम नमक और कम ज़ख़्म वाला पौष्टिक भोजन खाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शराब और तम्बाकू का सेवन नहीं करना चाहिए और समय समय और अपना बलड -प्रेशर चैक करवाते रहना चाहिए। बढ़ता बलड प्रेशर बिक बहुत ही ख़तरनाक बीमारी है। यदि इस का सही समय और इलाज न करवाया जाये तो यह मरीज़ को मौत के मुँह में धकेल सकता है।

इस मौके पर ज़िला परिवार भलाई अफ़सर डा जसप्रीत शर्मा ने कहा कि ग़ैर संचारी बीमारियों का मुख्य कारण गलत जीवन शैली है। यदि हम अपनी, खाने -पीने और रहन सहन दीया आदता और कंट्रोल नहीं करते तो कोई भी मानव इन बीमारियों का गिरफ़्त में आ सकता है। इस के इलावा शरीरक मेहनत कम करन के बदले ज़्यादा ख़ुराक लेनी आदि के साथ हम बढ़ते बलड पै्रसर का शिकार हो सकते हैं। नशों की आदत तम्बाकू, बीड़ी, सहता, सिगरेट, शराब आदि का सेवन करन वालों को कैंसर होने का ख़तरा हमेशा ही बना रहता है। छाती में गिल्टी जो कि लगातार दर्द करती है, के साथ भी कैंसर हो सकता है। इस मौके पर ज़िला ऐपीडिमोलोजिस्ट डा मदन मोहन, डी.डी.ऐच.यो. डा जगनजोत कौर, डा कुलदीप कौर, डा ऋचा वरमें, ऐम.ई.आई.ओ.अमरदीप सिंह सुपरडैंट दलजीत सिंह, ए.उ. मलविन्दर सिंह, गोबिंद मेहता, पवन कुमार, रौशन लाल. हरविन्दर सिंह, सुखदेव सिंह , कुमार आदि मौजूद थे।

Check Also

रवनीत बिट्टू के ब्यान पर गुरजीत सिंह औजला का कटाक्ष

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 20 सितंबर 2024 ; सांसद गुरजीत सिंह औजला ने केंद्रीय मंत्री रवनीत …