केजरीवाल द्वारा देश के पीएम पर बेबुनियाद आरोप लगाना देशद्रोह: डॉ. जगमोहन सिंह राजू

कल्याण केसरी न्यूज़ चंडीगढ़, 10 मई : भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व आईएएस अधिकारी डॉ. जगमोहन सिंह राजू ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ ‘अपमानजनक’ भाषा के इस्तेमाल को राष्ट्रीय सुरक्षा और देशद्रोह का मामले करार देते हुए केजरीवाल के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की मांग करते हुए पुलिस के पास शिकायत दर्ज करवाई है।

              प्रो. सरचंद सिंह ख्याल के अनुसार  पंजाब के एसएएस नगर मोहाली थाने के पुलिस थाना प्रमुख के पास दर्ज भाजपा नेता डॉ. राजू ने अपनी शिकायत में दिल्ली के मुख्यमंत्री तथा आप संयोजक अरविंद केजरीवाल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कायर, ‘मनोरोगी’, ‘पाकिस्तान से हाथ मिलाओ’ जैसे आक्रामक और उत्तेजक शब्दों के प्रयोग कर भड़काऊ बयानबाजी से भी नफरत फैलाने और समाज में शांति भंग करने की कोशिश की है। बल्कि वायु सेना में आतंकवादियों को बिठाने जैसे भड़काऊ भाषण देकर सेना को बगावत के लिए उकसाने जैसी कोशिश भी की है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल द्वारा विपक्ष को डराने और धमकाने के लिए पंजाब पुलिस का राजनीतिकरण किया जा रहा है। एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा में, जहां 11 प्रतिशत सेना में भर्ती है, वहां के मध्य क्षेत्र हिसार के, जहां के हर परिवार का एक सदस्य सैनिक है, निवर्तमान मुख्यमंत्री ने देश के मौजूदा प्रधानमंत्री पर देशद्रोह के निराधार आरोप लगा कर घर-घर झूठे संदेश पहुंचा कर सैनिकों को उकसाने के प्रयास को देशद्रोह माना जाना चाहिए।

                शिकायत पत्र में डॉ. राजू ने कहा कि 08.05.2022 को वह अपने फोन पर सोशल मीडिया और सामान्य करंट अफेयर्स के बारे में स्क्रॉल कर रहे थे, तब उनके सामने आप और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के संयोजक दिखाई दिए। जिसमें केजरीवाल ने भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ बेहद परेशान करने वाली, चौंकाने वाली और देशद्रोही टिप्पणी की थी। ये टिप्पणी आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख केजरीवाल ने हरियाणा के हिसार में ‘जन विजय रैली’ नामक एक रैली को संबोधित करते हुए की थी। i), ‘मोदी ने आतंकवादियों के साथ सैटिंग कर रखी है ‘, (ii) ‘उसकी पोल खोलनी जरूरी है, दोस्तों’ iv)। आज आपकी जिम्मेदारी है कि आप कहें कि मोदी से ज्यादा विश्वासघाती कोई नहीं है” और आतंकवादियों को वायु सेना के सिर पर बिठा रखा है। आदि ये सभी टिप्पणियाँ YouTube पर 2:03:00 के बाद के लिंक पर उपलब्ध के वीडियो में की गई हैं।

                राजू ने कहा कि इस देश की राजधानी दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री द्वारा बड़े पैमाने पर जनता के बीच दिए जा रहे बयान बेहद भड़काऊ और जानबूझकर किए जा रहे हैं। इस तरह के बयानों के माध्यम से उन्होंने हमारे अधिकांश नागरिकों द्वारा चुनी गई सरकार के खिलाफ नफरत/अपमान/असंतोष लाने की कोशिश की है। माननीय प्रधानमंत्री पर इस तरह के भड़काऊ, अन्यायपूर्ण और निराधार आरोपों के साथ केजरीवाल ने लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर देश को अस्थिर बनाने का प्रयास किया। नहीं तो एक साधारण राजनेता के रूप में वे ऐसे बयानों को नज़रअंदाज़ कर सकते थे।

                उपरोक्त निराधार आरोप पूरी तरह से अस्वीकार्य, कानूनी रूप से निंदनीय हैं और इस तरह के भड़काऊ बयानों में आम लोगों के बीच आपसी कड़वाहट पैदा करने की क्षमता है जो नागरिक प्रशासन और सरकार में उनके विश्वास को कम कर सकती है।

                उन्होंने कहा, “समाचार पत्रों और सोशल मीडिया के माध्यम से, मुझे पता चला है कि पंजाब पुलिस ने हाल ही में कुछ दिनों पहले पटियाला में हुए दंगों में विभिन्न व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है और इसलिए मुझे आशा है कि आपका सम्मानित पुलिस बल सामग्री/तथ्यों की जांच शुरू कर देगा। जैसा कि मेरी वर्तमान शिकायत में कहा गया है ताकि संबंधित व्यक्तियों के विरुद्ध कार्यवाही की जा सके।

                उपरोक्त परेशान करने वाली घटनाओं और विशेष रूप से 06.05.2022 को समाचार चैनलों के बुलेटिन के कारण, जिसमें दावा किया गया था कि खालिस्तान संबद्धता वाले व्यक्तियों को फरीदकोट में पंजाब पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप उनके पास हथियार हैं और गोला-बारूद बरामद किया गया है। जैसे कि कल शाम 08.05.2022 को, तरनतारन, पंजाब के तरनतारन के एक गाँव से बम दस्ते और पुलिस अधिकारियों द्वारा विस्फोटक बरामद किए जाने की खबरों ने मुझे एक मौजूदा शिकायत दर्ज करने के लिए प्रेरित किया है क्योंकि इस तरह की घटनाओं ने मुझे परेशान किया है और इसके प्रभावों से मुझे डरा दिया है। हमारे देश और विशेष रूप से पंजाब राज्य की सुरक्षा और सामाजिक ताने-बाने पर, जिसे पिछले दशकों के दौरान इस तरह की गतिविधियों के कारण बहुत नुकसान हुआ है। ऐसी भ्रामक टिप्पणी करके जबकि वास्तव में केंद्रीय एजेंसियां राज्य सरकारों की मदद से ऐसे नापाक तत्वों और आतंकवादियों का पीछा कर रही हैं और उनको नाकारा जा रहा है। इसके अलावा, वर्तमान मुख्यमंत्री द्वारा इस तरह की भ्रामक, धोखेबाजी एवं आपराधिक टिप्पणी अनावश्यक उकसावे को प्रोत्साहित करती है और कानून-व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। स्पीकर को रैली में ऐसे बयान देते हुए साफ देखा और सुना जा सकता है जो आम जनता को भी ऐसा करने के लिए उकसा रहा होता है। इस तरह ऐसे अपराधों को बड़े पैमाने पर शुरू करने को सुनिश्चित बनाते हैं और इससे विभिन्न समूहों और समुदायों के शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व और कानून तोड़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के राष्ट्रीय संयोजक (अध्यक्ष) अरविंद केजरीवाल ने खुद दिल्ली के एनसीटी के वर्तमान मुख्यमंत्री के रूप में निष्ठा की शपथ ली है, वह सक्रिय रूप से नफरत भरे भाषण और प्रचार में शामिल हैं।

                देश की चुनी हुई सरकार और उसके प्रधानमंत्री मोदी पर ऐसे निराधार झूठे भड़काऊ आरोप लगाकर केजरीवाल समाज और हमारे महान देश जो दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, में देश-विरोधी एवं शत्रुतापूर्ण भावनाओं को बढ़ावा एवं सामाजिक ताने-बाने को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाएं खतरनाक और धमकी देने वाली हैं और पूरी तरह से किसी भी सार्वजनिक जिम्मेदारी से रहित हैं एवं लोगों भड़काने का कार्य करते हैं। डॉ. राजू ने अपनी शिकायत में अरविंद केजरीवाल पर भड़काऊ और चौंकाने वाले, कानून और व्यवस्था के उल्लंघन, शांति, सद्भाव, भारत के नागरिकों और भारत में कानून द्वारा स्थापित सरकार के बीच दुश्मनी को भड़काने का आरोप लगाते हुए भारतीय दंड संहिता की धारा 124ए, 153ए, 503, 504, 505 और 506 के तहत और यूएपीए सहित अन्य लागू कानूनों के तहत सभी समुदायों में आगे विभाजन को रोकने और सद्भाव बनाए रखने के लिए जल्द से जल्द कार्रवाई करने की मांग की।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …