मुंबई में शांति के लिए ‘शांति उत्सव’ पर रोक लगनी चाहिए : भाई जसपाल सिंह सिद्धू

कल्याण केसरी न्यूज़ मुंबई/अमृतसर, मई 12 : महाराष्ट्र में सिख संगठनों और सामाजिक संगठनों ने माननीय राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को एक ज्ञापन सौंपा है, जिसमें मुंबई शांति महोत्सव 2022 की आड़ में शहर में एक समुदाय द्वारा भ्रामक और अवैध धर्म परिवर्तन की साजिश रचने का आरोप लगाया गया ओर  कड़ी कार्रवाई की मांग की है, कि भविष्य में प्रतिबंध लगाया जाए और मामला दर्ज किया जाए।
सुप्रीम काउंसिल न्यू मुंबई गुरुद्वारा के अध्यक्ष भाई जसपाल सिंह सिद्धू के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल को बताया कि तथाकथित शांति महोत्सव का विभिन्न समुदायों और संगठनों द्वारा कड़ा विरोध किया जा रहा है।

इससे कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब हो सकती है। उन्होंने कहा कि 12 मई  के  शो  के आयोजक मुख्य रूप से विवादास्पद पादरी बजिंदर सिंह को ला रहे थे, जो अपराध के आरोपों का सामना कर रहे हैं। प्रो. सरचंद सिंह के अनुसार, सार्वजनिक डोमेन में समाचार रिपोर्टों का हवाला देते हुए, भाई सिद्धू ने पादरी बजिंदर सिंह की आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में बात की और कहा कि वह जबरन वसूली और बलात्कार सहित बाल अधिकार अधिनियम, अंधविश्वा  फैलाने के आरोपों का सामना कर रहे है। उन्होंने आरोप लगाया कि पादरी बजिंदर सिंह ने सोशल मीडिया चैनलों पर खुद को “पैगंबर” कहा।  शो के लिए वह सोशल मीडिया पर खुद को एक जीवित भगवान और एक पैगंबर के रूप में प्रचारित कर रहे हैं। कई वीडियो में बजिंदर सिंह को एक कमजोर और रोगग्रस्त व्यक्ति को छूते और चमत्कारिक रूप से ठीक करते हुए और “बुरी आत्माओं” के चंगुल से लोगों को ठीक करते हुए दिखाया गया है।

ग़रीबों और पीड़ितों को जादू टोना, अंधविश्वास और चमत्कारों के भ्रम में बहला-फुसलाकर धर्म परिवर्तन पर विवाद खड़ा हो चुका हैै।  कहा कि इस विवादास्पद पादरी के मुंबई आने की खबर सुनते ही शांतिप्रिय लोगों और समुदायों में विरोध की लहर दौड़ गई और मुंबई में शांति भंग होने का खतरा पैदा हो गया. पादरी बजिंदर सिंह और मुंबई शांति महोत्सव के आयोजक अपने उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए काला जादू जैसा अपराध करेंगे या करने का प्रयास करेंगे। प्रतिनिधिमंडल ने शांतिप्रिय नागरिकों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए एमएमआरडीए मैदान में इन तत्वों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने और इन तत्वों पर और प्रतिबंध लगाने और काला जादू अधिनियम, 2013 की धारा 5(2) , भारतीय दंड संहिता की आपराधिक प्रक्रिया 34, 149, 150 और 151 लगाने की भी मांग की। इससे पहले, विभिन्न संगठनों और समुदायों द्वारा मुंबई का दौरा किया गया था। उत्सव के आयोजकों के खिलाफ सभी थानों, डीसीपी और पुलिस आयुक्त के खिलाफ शिकायत की गई थी। सूत्रों के मुताबिक, कार्यक्रम के आयोजकों ने जनता के विरोध के चलते आज का कार्यक्रम रद्द कर दिया है। इस अवसर पर सुप्रीम काउंसिल न्यू मुंबई गुरुद्वारा के अध्यक्ष श्री जसपाल सिंह सिद्धू के साथ गुरुद्वारा अध्यक्ष   नरिंदर सिंह, चरणदीप सिंह प्रधान कमोठे गुरुद्वारा, महाराष्ट्र टैंकर यूनियन के महासचिव सतनाम सिंह बाजवा, अमरजीत सिंह रंधावा अरोली गुरुद्वारा, हीरा सिंह पाड़ा खारगढ़, बलदेव सिंह संधू, विक्की थॉमस, एडवोकेट गणेश चव्हाण, किशोर लोट्टो, आशुतोष जोशी नांदेड़ कई गोबिंद सिंह सैनी कलीना समेत अहम नेता मौजूद थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …