घरों से बाययो मैडीकल वेस्ट और ओर पदार्थों को अलग तौर पर इकठ्ठा करने का प्रबंध करो :ज़िलाधीश

कल्याण केसरी न्यूज़ अंमृतसर, 25 मई : ज़िला वातावरण समिति की मीटिंग को संबोधन करते डिप्टी कमिश्नर हरप्रीत सिंह सूदन ने निगम के आधिकारियों को हिदायत की कि जैसे अस्पतालों से बाययो मैडीकल वेस्ट इकट्ठा करने का प्रबंध है, उसी तर्ज़ पर घरों से गीला और सुखा कूड़ा इकट्ठा करने साथ-साथ ऐसे कूड़े को अलग तौर पर इकट्ठा करने का प्रबंध किये जाएँ।

सूदन ने कहा कि आज आम घरों में शुगर चैक करने के लिए इस्तेमाल करे जाते साधन, मनुष्यों और पालूत जानवरों को लगाए जाते इंजेक्शन, मियाद पुगा उठाईं दवाएँ, शेविंग किटों के इस्तेमाल करे ब्लेड और ओर ऐसे पदार्थों का कूड़ा मिलता है, जिस को सूखे कूड़ो के साथ इकट्ठा नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि यह कूड़ा बाययो मैडीकल वेस्ट को समेटने वाले पलांट तक जाना चाहिए। सूदन ने इस लिए शहर के किसी एक इलामें से ट्रायल करने की हिदायत की।

मीटिंग के दौरान सड़कें और ओर जनतक स्थानों से विकास के नाम पर पुट्टे जाते वृक्षों का गंभीर नोटिस लेते सूदन ने कहा कि ऐसे पेड़, जो एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी के साथ तबदील किये जा सकते हैं, को उखाड़ा न जाये। उन्होंने कहा कि ऐसा करके हम शहर की हरियाली ख़त्म करके आक्सीजन देने वाले स्त्रोतों को ख़त्म कर रहे हैं, जो कि बरदाश्त नहीं किया जा सकता। डिप्टी कमिशनर ने इब्बण में लगे सिवरेज ट्रीमटमैंट पलांट में से निकलते फ़ाल्तू पानी को ड्रेन में फेंकने की जगह इसको खेतों में सिंचाई के लिए प्रयोग करन के प्रबंध करन के लिए कहा। तुंग जोहड़ ड्रेन में फेंके जा रहे डेरियों और कारखाने के फ़ाल्तू पानी, जो कि प्रदूषण का बड़ा कारण बन रहा है, के प्रबंध के लिए जुगतबंदी करते डिप्टी कमिशनर ने गोबर प्रबंधन के लिए बैक्ट्रिया आधारित प्रबंध आज़माने के लिए विभाग के आधिकारियों को कहा। उन्होंने कहा कि पानी के साधनों को ढक्कन या पायप डाल कर आगे ले जाना, कोई सही प्रबंध नहीं है, इस लिए पानी को साफ़ करने और इस पानी की खेती के लिए प्रयोग करने की योजना तैयार की जाये। आज की मीटिंग में अधिक डिप्टी कमिशनर शहरी विकास संजीव शर्मा, ऐक्सियन प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड हरपाल सिंह, सिवल सर्जन डा. चरनजीत सिंह और ओर विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …