किसानों के मामलों संबंधी मुख्यमंत्री से 10 दिनों में होगी बैठक

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 26 मई : पंजाब के सहकारिता और वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने आज यहां अलग-अलग 16 किसान संगठनों के प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए कहा कि गन्ना किसानों के मसलों का निपटारा करने के लिए राज्य सरकार प्रयत्न कर रही है और 3 जून को उनकी मांगों के हल के लिए चण्डीगढ़ में बैठक रखी गई है, जिसमें अलग-अलग मसलों पर विचार करके हल यकीनी बनाया जाएगा।

स्थानीय सर्कट हाऊस में किसान संगठनों के नेताओं से विस्तार से बातचीत के बाद सहकारिता मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि पंजाब सरकार इन किसानों के सहकारी और निजी चीनी मीलों की तरफ लंबित बकाए भी जल्द से जल्द दिलाने के लिए प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि किसानों के अलग-अलग लम्बित मामलों के निपटारे के लिए 10 दिनों के अंदर-अंदर मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ भी विशेष बैठक करवाई जाएगी ताकि किसानों की मांगों को पूरा किया जा सके।  

सहकारिता मंत्री ने बताया कि पंजाब की अलग-अलग सहकारी और निजी मिलों की तरफ गन्ना किसानों का करीब 700 करोड़ रुपए का बकाया है, जिसमें से 324 करोड़ रुपए सहकारी चीनी मिलों और बाकी निजी चीनी मीलों का है। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से 23 मई तक 73.35 करोड़ रुपए शूगरकेन सब्सिडी पोर्टल के द्वारा सीधा किसानों के खातों में डाले जा चुके है। उन्होंने बताया कि किसानों की अदायगी न करने वाली मिलों को पंजाब सरकार की तरफ से नोटिस भेजने और अटैचमेंट की कार्यवाही शुरु की जा चुकी है और किसानों को जल्द से जल्द उनकी बनती अदायगी दिलाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि फगवाड़ा की चीनी मिल की तरफ साल 2019 -20 और साल 2020 -21 के करीब 72 करोड़ के बकाए पैंडिग है जो सबंधित किसानो को दिलाने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे है, ताकि इन किसानों को जल्दी बनती राशि दिलाई जाए।हरपाल सिंह चीमा ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से गन्ने के रेट में किया 35 रुपए का विस्तार समय-समय पर अदा किया जा रहा है और आने वाले समय में जैसे -जैसे चीनी मिलें अपनी बनती अदायगी करेंगी उसी हिसाब से पंजाब सरकार अपना बनता हिस्सा किसानों के खातों में ट्रांसफर करेगी।

इस अवसर पर जालंधर केंद्रीय से विधायक रमन‌ अरोड़ा, अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) कैप सिन्हा, डायरैक्टर कृषि गुरविन्दर सिंह, डिप्टी कमिश्नर कपूरथला विशेष सारंगल, किसान संगठनों के नेता हरमीत सिंह कादियां, मनजीत सिंह राय, निर्भय सिंह ढुड्डीके, सतनाम सिंह साहनी, जंगवीर सिंह चौहान, बलविन्दर सिंह मल्ली नंगल, सतनाम सिंह संधू, अमरीक सिंह, किरनजीत सिंह सेखों, लखविन्दर सिंह, मुकैश चंद्र शर्मा, कुलदीप सिंह बजीदपुर, मुख्तियार सिंह मल्ला, सतनाम सिंह आदि मौजूद थे।

                                  —————–

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …