डिप्टी कमिशनर की तरफ से किसानों को मंडियों में मूँग की दाल की सूखी फ़सल लेकर आने की अपील

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,10 जून : पंजाब सरकार की तरफ से मूँग की दाल की खरीद सूबे अंदर पहली बार ऐम.ऐस.पी. (समर्थन मूल्य) पर मारकफैड्ड की तरफ से शुरू की गई है। इस सम्बन्धित जानकारी देते डिप्टी कमिशनर हरप्रीत सिंह सूदन ने बताया कि मारकफैड्ड को मूँग की खरीद सरकार की हिदायतें अनुसार ऐम.ऐस.पी. 7275 /- रुपए प्रति क्विंटल करने के आदेश दिए गए हैं।

डिप्टी कमिशनर ने बताया कि 31 जुलाई 2022 तक का समय मूँग की दाल की फ़सल की खरीद के लिए निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि ज़िले के अंदर भगतां वाला और जंडियाला की मंडियों में किसान मूँग की दाल की फ़सल लिया सकते हैं।इस मौके पर ज़िला मैनेजर मारकफैड्ड गुरप्रीत सिंह ने बताया कि खरीद प्रक्रिया के काम को सुचारू और निर्विघ्न ढंग के साथ चलाने के लिए भक्तों वाला मंडी के लिए इंस्पेक्टर गुरूसाहब सिंह (मोबायल 9781352228) और जंडियाला मंडी के लिए दलजीत सिंह (7527929899) को नियुक्त किया गया है।

उन्होंने बताया कि मूँग की दाल की खरीद से पहले किसानों की रजिस्टे्रशन मंडी में स्थित मार्केट समिति दफ़्तर में होगी और पटवारी की तरफ से सम्बन्धित किसानों की मूंग की पैदावार की प्रामाणिकता को तस्दीक किया जायेगा। उन्होंने किसानों से अपील की कि मंडी में मूँग की दाल की सूखी फ़सल ले कर आने जिसकी नमी 12 प्रतिशत से अधिक न हो जिससे मंडी में फ़सल की खरीद और उठवाई समय सिर हो सके।

उन्होंने ज़िले के मूंगी की फ़सल बीजने वाले किसानों से अपील की कि कटाई से पहले कोई भी सपरेय न की जाये क्योंकि सपरेय करने के साथ दाने पर भी प्रभाव पड़ता है और फ़सल की गुणवत्ता ख़राब हो सकती है।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …