15 जून से 26 जून तक पूरे पंजाब में करेंगे ग्राम सभा के इजलास

कल्याण केसरी न्यूज़ अंमृतसर, 11 जून 2022 — भगवंत सिंह मान मुख्य मंत्री पंजाब की योग्य नेतृत्व और कुलदीप सिंह धालीवाल ग्रामीण विकास पर पंचायत मंत्री पंजाब के दिशा निरदेशा अनुसार आज गाँवों के सामुहिक विकास ग्राम सभा की भूमिका को ले कर एक सैमीनार आयोजित किया गया, जिस में जालंधर डिविज़न अधीन पड़ते 7जिलों के करीब 1500 सरपंच शामिल हुए। इस सैमीनार की अध्यक्षीय धालीवाल ने शमा रौशन करके की और अपने संबोधन में कहा कि गाँवों का विकास तो ही संभव हो सकता है, यदि ग्राम सभायें मज़बूत होने। उन्होंने सैमीनार में उपस्थित सरपंचों को कहा कि वह पार्टीबाज़ी से पर उठ कर शरीर का विकास करन जिससे पंजाब को फिर हरियाली भरपूर बनाया जा सके। धालीवाल ने कहा कि 15 जून से 26 जून तक पूरे पंजाब में इजलास किये जाएंगे और इस सम्बन्ध में आज सरपंचों को जागरूक करने के लिए यह सैमीनार किया गया है।

उन्होंने बताया कि 13 जून को दूसरा सैमीनार लुधियाना और 14 जून को तीसरा सैमीनार बठिंडा में आयोजित किया जायेगा। धालीवाल ने कहा कि गाँवों का सामुहिक विकास हम तो ही कर सकते हैं यदि हमारी ग्राम सभायें मज़बूत होने। उन्होंने कहा कि मैं ख़ुद भी सरपंच रहा हूँ और ज़मीनी हकीकत से भलीभांत जानकार हूँ। उन्होंने कहा कि 65 प्रतिशत लोग गाँवों में रहते हैं और हमारी सरकार का मुख्य मंतव्य गाँवों का विकास करना है। उन्होंने कहा कि हम ग्राम सभायें को फिर सुरजीत करेंगे। उन्होंने कहा कि गाँवों के विकास में ग्राम सभायों का अहम रोल होती हैं और वह ही तय करती हैं कि गाँवों में कौन से विकास के काम पहल के आधार पर किये जाने हैं। उन्होंने बताया कि ग्राम सभायों का मुख्य काम बजट तैयार करना, योजना के पास करना, योजनाएँ को लागू करना के इलावा गरीबी मुक्त गाँव, पानी भरपूर गाँव, सेहतमन्द गाँव, महलावों की सम्मिलन वाला विकास और स्व निर्भर गाँव बणाउना है। धालीवाल ने ज़ोर देते कहा कि गाँवों का विकास केवल गलियों नालियें बनाने साथ नहीं बल्कि मानवीय विकास पर केंद्रित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम घरेलू डेरी फार्मिंग को भी वधावा दे रहे हैं जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपनी आर्थिकता को मज़बूत कर सकें। इस मौके पर सैमीनार को संबोधन करते हुए नकोदर की हलका विधायक इन्द्रजीत कौर ने कहा कि हमारी सरकार इंकलाब ले कर आई है और अन्यतें को अधिक चढ़ कर ग्राम सभायों की मीटिंगों में भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं ख़ुद भी 23 सालों से सरपंच रही हूँ और मैं 2004 से पंजाब की पंचायतों को प्रशिक्षण देने की शुरुआत की थी जिससे पंचायतों को अपने अधिकारों का पत्ता लग सगे। उन्होंने कहा कि सरपंच को जागरूक करने साथ-साथ भ्रूण हत्या के ख़िलाफ़ आवाज़ उठानी चाहिए। विधायका ने कहा कि ग्राम सभायें को मज़बूत करके हम मुश्किलें से बच सकते हैं। इस मौके कई सरपंचों की तरफ से और सख़शियतें की तरफ से अपने विचर सांझे किये गए। इस मौके मंत्री साहब की तरफ से प्रमुख शखशियतों का सम्मान भी किया गया। आखिर में नवदीप कौर बीडीयो की तरफ से मंत्री का धन्यवाद किया गया।

इस सैमीनार में दलबीर सिंह टोंग विधायक बाबा बकाला, गुरप्रीत सिंह खेरा डायरैक्टर ग्रामीण विकास पर पंचायत, अधिक डिप्टी कमिशनर रणबीर सिंह मूधल, जतिन्दर सिंह बराड़ डिप्टी डायरैक्टर नोडल अफ़सर ग्राम सभायें, गुरप्रीत सिंह गिल ज़िला विकास पर पंचायत अफ़सर, प्रभजीत सिंह बराड़ ज़िला सचिव आप, सत्तपाल आसान, एडवोकेट राजीव मैदान, सीमा सोढी ज़िला प्रधान आप, लाली मजीठिया उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …