डिप्टी कमिश्नर ने मरीजों के पूरी तरह ठीक होने तक इलाज जारी रखने के निर्देश दिए

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 14 जुलाई 2022 : अमृतसर मेडिकल कॉलेज में चल रहे स्वामी विवेकानंद नशामुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र की प्रबंधन समिति की बैठक को संबोधित करते हुए उपायुक्त हरप्रीत सिंह सूदन ने निर्देश दिए कि अस्पताल को नशा करने वालों के संपूर्ण इलाज का ध्यान रखना चाहिए, चाहे मरीज को करना ही पड़े। भर्ती हों या घर बैठे दवा लेने की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि मेरे लिए इससे बड़ी खुशी और कोई नहीं हो सकती कि हमारे केंद्र के एक युवक को नई जिंदगी मिले। ‘

उन्होंने कहा कि इस केंद्र में नशे की लत से पीड़ित लोगों को भर्ती करने और इलाज करने का प्रावधान है और इसलिए 50 बिस्तरों वाला अस्पताल है, जहां मेडिकल कॉलेज होने के कारण सभी प्रकार की डॉक्टर सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज ओट सेंटर के तहत नशामुक्ति केंद्र और पुनर्वास केंद्र काम कर रहे हैं, जहां नशा पीड़ित लोगों का नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है. मरीजों को अच्छे भोजन, मनोचिकित्सकों द्वारा परामर्श, खेल प्रबंधन, टेलीविजन आदि की सुविधा बिल्कुल मुफ्त दी जा रही है और सरकार इस केंद्र पर सालाना करीब 2 करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

उन्होंने कहा कि केंद्र में काउंसलर भी मौजूद हैं, जो नशा करने वालों को काउंसलिंग कर नशा छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उपायुक्त ने जिले के सभी जागरूक नागरिकों से अपील की कि उनके बच्चे, पड़ोसी या परिचित जो बुरी संगत के कारण नशे के आदी हो गए हैं, उन्हें एक नया जीवन देने के लिए इस केंद्र की सेवा बिल्कुल मुफ्त ले सकते हैं. उन्होंने इस केंद्र से किसी भी प्रकार की जानकारी या लाभ के लिए डॉ. राजीव अरोड़ा से फोन नंबर 94171814320 पर संपर्क करने का अनुरोध किया। इस अवसर पर अपर उपायुक्त सुरिंदर सिंह, सिविल सर्जन डॉ चरणजीत सिंह, सचिव रेड क्रॉस तजिंदर राजा सहित अन्य समिति के सदस्य उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …